Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली को कूड़ा मुक्त करने के लिए ''अब दिल्ली होगी साफ'' पहल आगे बढ़ाते हुए मेयर डॉ. शैली ओबरॉय स्वयं ग्राउंड जीरो पर जाकर रोजाना वार्डों का औचक निरीक्षण कर रहीं हैं. दिल्ली की सड़कों पर स्वयं झाड़ू लगाकर सफाई कर्मियों का मनोबल बढ़ा रही है. पिछले 5 दिनों में मेयर डॉ. शैली ओबरॉय 10 वार्डों का औचक निरीक्षण कर चुकी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शैली ओबरॉय ने आज महा-सफाई अभियान के अंतर्गत पश्चिमी जोन के सुभाष नगर वार्ड और शाहदरा (दक्षिणी) जोन के आईपी एक्सटेंशन वार्ड व विश्वास नगर वार्ड का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी लगाकर सड़कों के किनारे से कूड़ा व अवैध मलबा उठाया जाए. रामलीला ग्राउंड और पार्कों की मरम्मत की जाए. इस दौरान मेयर ने मातृ शिशु कल्याण केन्द्र का दौरा किया. मरीजों से बातचीत कर केन्द्र में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में उनका फीडबैक भी लिया.


ये भी पढ़ेंः Delhi Assembly Special Session: आप नेता ने की OYO PG में सुरक्षा की बात, कमेटी बनाने की उठाई मांग


दस दिन के भीतर सीएंडडी वेस्ट को हटाकर प्लांट भेजा जाए


अब दिल्ली होगी साफ अभियान के तहत मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र में वार्ड संख्या- 205 आई पी एक्सटेंशन में अभियान का जायजा लिया. इस दौरान मेयर ने सफाई कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए स्वयं झाड़ू लगाया और क्षेत्र को साफ बनाये रखने की मुहिम की शुरुआत की. मेयर ने आईपी एक्सटेंशन में खाली ग्राउंड का निरीक्षण किया, जिसमें बड़ी मात्रा सीएंडडी वेस्ट पड़ा हुआ था. शैली ओबरॉय ने कहा कि इस ग्राउंड का धार्मिक महत्व है. हर साल यहां छठ पर्व मनाया जाता है. इस ग्राउंड से 10 दिन के भीतर सीएंडडी वेस्ट को हटाकर प्लांट भेजा जाए. इसके साथ ही ग्राउंड का सौंदर्यीकरण किया जाए.



मेगा सफाई अभियान से जुड़ें लोग


इसके बाद मेयर शाहदरा दक्षिणी के वार्ड संख्या-207 विश्वास नगर पहुंची. दिल्ली में मेगा सफाई अभियान के तहत पदयात्रा कर लोगों से क्षेत्र को साफ बनाये रखने की अपील की. मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली नगर निगम ने ''अब दिल्ली होगी साफ’ अभियान तेज को कर दिया है. सभी जोनो में विधायक, पार्षद, अधिकारी सफाई कर्मचारियों के साथ मिलकर व्यापक स्तर पर सफाई अभियान चला रहे हैं. दिल्ली में सफाई व्यवस्था इतनी बेहतर होगी कि बाहर से लोग एमसीडी मॉडल देखने आएंगे.


ये भी पढ़ेंः Delhi Assembly Session: 4 हजार लोगों के जले घर, 60 हजार हुए बेघर, लेकिन फिर भी PM रहे चुप: केजरीवाल


उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए क्षेत्रों की आरडब्लूए व मार्केट एसोसिएशन भी आगे आकर अभियान का हिस्सा बन रही हैं. मेयर ने नागरिकों से भी अपील की कि वे इस महा सफाई अभियान से जुड़ें और दिल्ली नगर निगम का सहयोग करें.



मेयर ने स्थानीय लोगों की सुनीं समस्याएं


आपको बता दें कि मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी. लोगों के बदहाल सफाई व्यवस्था के बारे में मेयर को अवगत कराया. महापौर ने सबंधित अधिकारियों के सफाई व्यवस्था बनाये रखने के सख्त निर्देश दिये. उन्होंने वार्ड में ऑटो टिप्पर के बारे में जानकारी ली और उनकी संख्या बढ़ाने के बात की, जिससे बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके. इस दौरान पार्षद मंजू सेतिया, रचना धर्मवीर सिंह, ज्योति रानी, उपायुक्त संदीप कुमार, अंशुल सिरोही सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे.


(इनपुटः बलराम पांडेय)