Bhiwani News: भारतीय चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों पर नई मतदाता सूचियों का प्रकाशन होने के साथ ही नए मतदाताओं तक उनके वोटर कार्ड पहुंचने शुरू हो गए हैं.  इस कार्य में चुनाव विभाग हरियाणा तेजी से जुटा हुआ है. भिवानी जिला के चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 8 लाख 62 हजार 273 मतदाता हैं. इनमें साल 2024 की नई मतदाता सूची के अनुसार 10,263 नए वोटर जुड़े हैं. जिनके वोटर कार्ड बनकर तैयार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भिवानी के चुनाव तहसीलदार जयबीर सिवाच ने बताया कि चुनाव विभाग के निर्देशों पर उनकी तैयारियां पूरी है. मार्च महीने में आचार संहिता लगने से पहले की तैयारियां पूरी कर ली गई है. नई मतदाता सूची बनकर तैयार हो चुकी है और नए मतदाताओं के वोटर कार्ड को भेजने की प्रक्रिया पोस्ट ऑफिस कार्यालयों से मिलकर पूरी की जा रही है.


भिवानी के 10 हजार 263 नए मतदाताओं के वोटर कार्ड बनकर तैयार हो चुके हैं. उनकी नंबरिंग करके और उनको लिफाफों में डालकर उन्हें पोस्ट करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. अगले एक सप्ताह में नए मतदाताओं तक उनके वोटर कार्ड पहुंचा दिए जाएंगे. इसके साथ ही चुनाव में लगाए जाने वाले सैक्टर ऑफिसर, बीएसटी, एसएसटी वीवीपैट मशीनों का मूल्यांकन कार्य का प्रथम चरण भी पूरा किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि भिवानी जिला के भिवानी, लोहारू, बवानीखेड़ा व तोशाम विधानसभा क्षेत्रों में कुल 8 लाख 62 हजार 263 मतदाता है, जिनमें 4 लाख 56 हजार 639 पुरूष मतदाता है और 4 लाख 5 हजार 634 महिला मतदाता हैं.


ये भी पढ़ें: Haryana: विधानसभा में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने समझाया सुशासन का असली मतलब


वहीं नए मतदाताओं के वोटर कार्ड को भेजने की प्रक्रिया में लगे चुनाव विभाग के अधिकारी राजीव ने बताया कि हर बूथ के बीएलओ के माध्यम से जो अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर 2023 में नए मत बनाने की प्रक्रिया चलाई गई थी, उसे पूरा कर लिया गया है. इनमें 18 साल से अधिक आयु के युवाओं के वोटर कार्ड बने हैं, जिन्हें पैक करके पोस्ट ऑफिस के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचाया जा रहा है. इसके अलावा कुछ पुराने मतदाताओं के नाम परिवर्तन व जन्मतिथि परिवर्तन के कार्य को भी पूरा कर लिया गया है. 


भिवानी के चुनाव ऑफिस नए मत लेने पहुंचे भिवानी जिला के गांव घंघाला निवासी रामनिवास शर्मा ने बताया कि उन्हें उनके नाम परिवर्तन का नया वोटर कार्ड मिला है. नया वोटर कार्ड बनवाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई. चुनाव आयोग के निर्देशों पर उनका नया वोटर कार्ड उनके क्षेत्र के बीएलओ की वैरीफिकेशन के बाद जल्द बनाकर तैयार करवाकर उन्हे सौंप दिया गया. 


Input: Naveen Sharma