Lok Sabha Election Results 2024: कब, कहां और कैसे देख पाएंगे लोकसभा चुनाव की लाइव रिजल्ट, जानें पूरा अपडेट

Lok Sabha Election Results 2024 Update: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी कि मंगलवार को आने वाले है. देश की 542 सीटों पर हुए चुनाव के मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. इसको लेकर सुबह से ही रुझान आने शुरू हो जाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि वोटों की लाइव काउंटिंग कैसे और कहां चेक कर पाएंगे.

रेनू अकर्णिया Mon, 03 Jun 2024-10:13 pm,
1/5

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून यानी कि मंगलवार को आने वाले है. देश की 542 सीटों पर हुए चुनाव के मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी. इसको लेकर सुबह से ही रुझान आने शुरू हो जाएंगे. 

 

2/5

How to Check Lok sabha Election Result: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर वोटों की लाइव काउंटिंग चेक कर पाएंगे. इसके लिए आपको result.eci.gov.in पर विजिट करना होगा. 

 

3/5

ECI Website: विधानसभा/लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दर्ज किए दए आंकड़ों के अनुसार मतगणना के रुझान वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे. 

 

4/5

Voter Helpline App: वोटर हेल्पलाइन ऐप भी नजीतों को देख सकते हैं. इसको आप आसानी के गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

 

5/5

Exit Poll Results: एग्जिट पोल के आंकड़ों, एक्सिस माय इंडिया की मानें को एनडीए सरकार बहुमत के साथ (361-401) दोबारा से सरकार बना रही है. वहीं टुडे़ चाणक्य की मानें तो इंडिया गठबंधन को 385-415 सीटें मिलने की संभावना है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link