Yoga Day 2023: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ महर्षि पतंजलि के समक्ष दीप प्रज्वलित कर आरंभ किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जहां प्रदेश की जनता को योग को अपने जीवन में प्रतिदिन अपनाने की अपील की, तो वही वॉरियर्स स्क्वाड के योग साधकों का अमेरिका गोट टैलेंट में चयन होने के बाद उनकी प्रशंसा की. प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री को तुलसी का पौधा व शाल भेंट कर सम्मानित किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि योग साधकों ने संकल्प लिया कि योग को जीवन में अपनाएंगे. योग व्यक्ति के प्रदर्शन का कार्यक्रम न होकर इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. मनोहर लाल ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दिलाई, क्योंकि भारत का इतिहास व परंपरा रही है कि शरीर को कैसे साध कर रखा जाता है. उन्होंने कहा कि मन के कैसे विचारों में कैसे सात्विकता आए व बुद्धि तीक्ष्ण हो. इसलिए सभी क्रियाओं को मिलाकर योग की संज्ञा दी गई है.


ये भी पढ़ेंः International Yoga Day 2023: शरीर और मन को शांत रखता है योगा, जानें कब और क्यों हुई थी इसकी शुरुआत


उन्होंने बताया कि योग के 8 भाग है आसन योग का एक भाग है तो ध्यान भी योग का बहुत बड़ा हिस्सा है. इससे मन को कैसे संयम रखा जाता है सिखाता है. योग को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार बहुत प्रयास कर रही हैं. सरकार यही तक सीमित नहीं रही इसके लिए हर व्यक्ति को योग करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि योग को अपने जीवन का प्रतिदिन हिस्सा बनाएं. योग कराने के साथ स्वयं भी करें. क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी प्रतिदिन योग करते हैं.


मनोहर लाल ने आगे कहा कि जीवन में योग साधना का अभ्यास करने से तनाव से मुक्ति मिलती है. उन्होंने हरियाणा के बच्चे, बूढ़ा, महिला, युवा कर्मचारी व किसान को भी योग करने की अपील की ताकि उनका शरीर स्वस्थ रह सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि शरीर स्वस्थ रहने से मन में एकाग्रता व बुद्धि तरोताजा रखी जा सकती है. उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में योग को पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया गया है और निजी स्कूलों को भी इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए कहा गया है.


(इनपुटः राकेश भयाना)