Mahashivratri 2024: पूरे देश में आज महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में महाशिवरात्रि के दिन सुबह 5 बजे से साइबर सिटी गुरुग्राम के तमाम शिव मंदिरों के कपाट खुल गए हैं. सुबह होते ही गुरुग्राम के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई. गुरुग्राम के प्रसिद्ध गुफा वाले मंदिर में पंचमुखी शिवलिंग के दर्शन के श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है. भगवान शिव के दर्शन के लिए श्रद्धालु लंबी कतार में लगे हुए है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवलिंग को अर्पित करने के लिए श्रद्धालु बेलपत्र, बेर, फूल और अन्य पूजा का सामान को लेकर मंदिर पहुंच रहे हैं. गुफा वाले मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं की माने तो हर साल महाशिवरात्रि के दिन वो भगवान शिव के दर्शन के लिए मंदिर में आते है और शिवलिंग का जलाभिषेक करते है. सुखमय और शांत जीवन के लिए शिवरात्रि का व्रत रखते और घर में प्रसाद के तौर पर जो भी पकवान बनाये जाते है उसका भोग भगवान शिव को लगाया जाता है.


ये भी पढ़ेंः Mahashivratri 2024: भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए गाजियाबाद के दूधेश्वरनाथ मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़


गुफा वाले मंदिर की साध्वी महामंडलेश्वर आत्म चेतना की माने तो महाशिवरात्रि के पर्व हमारे जीवन में बहुत ही विशेष महत्व रखता है, धर्म, कर्म और मोक्ष की प्राप्ति के लिए शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है.  भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. शिवलिंग पर बेलपत्र, चावल, शहद और बेर अर्पित किए जाते है ताकि मानवीय जीवन सुखमय बना रहे. साइबर सिटी में जिस तरह शिवालय में भगवान के भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है उससे साफ पता चलता है कि भोले बाबा की भक्ति शायद ही कोई अछूता है.


(इनपुटः योगेश कुमार)