MCD Budget 2023: राजधानी दिल्ली में AAP सरकार और BJP के बीच जुबानी जंग लगातार जारी है. हाल ही में दिल्ली के बजट को लेकर हुए घमासान के बाद अब एक बार फिर दिल्ली नगर निगम (MCD) के बजट में भी हंगामे के आसार है. आज मेयर शैली ओबेरॉय ने निगम मुख्यालय में विशेष बजट सभा बुलाई है, जिसमें बजट पर चर्चा की जाएगी. शैली ओबेरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को समाप्त हो जाएगा, उससे पहले बजट को मंजूरी दी जानी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट (DMC Act) 1957 के अनुसार, MCD के बजट की प्रक्रिया नवंबर महीने में शुरू हो जाती है, लेकिन निगम चुनाव दिसंबर महीने में होने की वजह से बजट में देरी हुई है. अब मानदंडों के अनुसार, नगर निगम के बजट को 31 मार्च तक मंजूरी दी जानी है.


MCD द्वारा 15 फरवरी को 2023-24 के निकाय के बजट में 'करों की अनुसूची'पारित की गई थी, लेकिन स्टैंडिग कमेटी का गठन नहीं हो पाने की वजह से प्रक्रिया को रोक दिया गया था. हालांकि अभी तक MCD की स्टैंडिग कमेटी का गठन नहीं हो पाया है. वहीं मेयर शैली ओबेरॉय का कार्यकाल भी 31 मार्च को खत्म हो रहा है.  


बजट को लेकर AAP को घेरने की तैयारी
दिल्ली सरकार के बाद अब BJP MCD के बजट को लेकर भी AAP सरकार को घेरने की तैयारी में है. BJP पार्षद की तरफ से इस बात का दावा किया गया है कि AAP ने टैक्स में मिलनी वाली छूट को कम किया है. साथ ही साल 2021-2022 का खर्च 10190 करोड़ रुपए था, जिसे साल 2022-2023 में बढ़ाकर 15275 करोड़ प्रस्तावित किया गया है. लेकिन बढ़ी हुई राशि कहां से आएगी इस बात का जिक्र नहीं किया गया है. AAP और BJP के आरोप प्रत्यारोप के बीच एक बार फिर MCD के बजट में हंगामे के आसार है. 


केवल एक दिन की बैठक
MCD के बजट की चर्चा के लिए आज का दिन निर्धारित किया गया है. आमतौर पर सदन की बैठकें सुबह के समय बुलाई जाती है, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि बैठक के लिए 2 बजे का समय निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही बजट पर चर्चा के लिए केवल एक बैठक ही आयोजित की जाएगी.