नवीन यादव/नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) चुनाव के लिए आज नामांकन का आखिरी दिन है, ऐसे में आज नामांकन केंद्रों के बाहर सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियों के नेताओं का जमावड़ा नजर आएगा. कल देर रात तक सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है, सबसे पहले AAP ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MCD चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर चल रहे खींचतान के बीच कल देर रात तक सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. सबसे पहले प्रत्याशी घोषित करने के मामले में AAP ने बाजी मारी, तो इस बीच AAP के नाराज कार्यकर्ताओं का हाई-वोल्टेज ड्रामा भी देखने को भी मिला. कांग्रेस अध्यक्ष ने भी कल एक साथ सभी प्रत्याशियों की सूची अपने सोशल मीडिया हैंडल से सार्वजनिक कर दी है. BJP ने पहली बार में 232 और फिर 18 प्रत्याशियों की सूची जारी की. इस दौरान BJP को भी नाराज कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. 


दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने नामांकन के लिए दिल्ली में कुल 68 नामांकन केंद्र बनाए हैं, जहां आज सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन होंगे. अभी तक BJP, AAP और कांग्रेस का एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ है, ऐसे में आज ही सभी बड़ी पार्टियों के उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे. केंद्रों पर भीड़ को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी ऑब्सर्वेर्स, डिस्ट्रिक्ट पुलिस, रिटर्निंग ऑफिसर्स को आदेश दिए हैं कि नामांकन केंद्रों के बाहर ट्रैफिक मैनेजमेंट, कानून व्यवस्था, उम्मीदवारों की सुविधा के इंतजाम किए जाएं.  


नाराज कार्यकर्ताओं को मनाना बड़ी चुनौती
MCD चुनाव से पहले कल नाराज AAP कार्यकर्ता का हाई-वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला, तो वहीं दिल्ली भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंची केंद्रीय राज्य मंत्री और सांसद मीनाक्षी लेखी को भी नाराज कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा. इस बार MCD चुनाव के लिए जहां 250 वार्डों से भाजपा में 12,000 से अधिक आवेदन आए, तो वहीं AAP ने भी 5,000 का आंकड़ा पार कर दिया. कांग्रेस की आंतरिक फूट की वजह से DPCC का अलग और इंडिविजुअल आलाकमानों के पास अलग आंकड़ा देखने को मिला.


BJP प्रवक्ता ने की समय बढ़ाने की मांग
नामांकन के लिए सुबह 11 बजे से 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है, अभी तक किसी भी बड़ी पार्टी के उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा है. बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने राज्य चुनाव आयोग से नामांकन समय रात 8 बजे तक करने की मांग की है. 



 


4 दिसम्बर को वोटिंग, 7 को रिजल्ट
7 नवंबर- नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत
14 नवंबर- नामांकन का आखिरी दिन
16 नवंबर- नामांकन पत्रों की छंटनी
19 नवंबर-  नामांकन वापस ले सकेंगे
4 दिसंबर- मतदान
 7 दिसंबर- रिजल्ट