Ustad Rashid Khan Death: भारतीय शास्त्रीय संगीत के सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक उस्ताद राशिद खान का निधन हो गया है. 55 साल की उम्र में वह देश और म्यूजिक इंडस्ट्री को अलविदा कह गए. उस्ताद राशिद खान कुछ सालों से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे. जिसका कोलकाता के अस्पताल में आज निधन हो गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि शास्त्रीय संगीत के कलाकार उस्ताद राशिद खान को 22 नवंबर से अस्पताल में भर्ती थे. कलाकार पिछले कुछ वर्षों से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे. उन पर इलाज का असर हो रहा था. हाल ही में उन्हें ब्रेन हेमरेज (स्ट्रोक) हुआ था. यहीं से हालात बिगड़ने शुरू हो गए. कलाकार को दक्षिण कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां मंगलवार दोपहर 3:45 बजे उनका निधन हो गया. उनके परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है.


ये भी पढ़ें: गूलमर्ग, शिमला समेत पहाड़ी इलाको में इस दिन से हो सकती है बर्फबारी, जानें अपडेट


उस्ताद राशिद खान का जन्म 1 जुलाई 1968 को उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुआ था. वह रामपुर-सासवान शैली के कलाकार हैं. इनायत हुसैन खान-साहिब द्वारा स्थापित शैली. रशिद खान ने इस शैली के एक अन्य शिक्षक, उस्ताद निसार हुसैन खान-साहब से तालीम ली. जो रशीद के दादा थे. उस्ताद राशिद खान ने अपने चाचा ग्वालियर घराने के उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान-साहब से भी प्रशिक्षण लिया. हालांकि मुख्य रूप से शास्त्रीय संगीत गाते हुए, कलाकार ने फ्यूजन या बॉलीवुड और टॉलीवुड फिल्मों में कई लोकप्रिय गाने गाए हैं.


बता दें कि उत्साद राशिद खान ने बॉलीवुड की फेमस फिल्म जब वी मेट का लोकप्रयि गाना 'आओगे जब तुम' गाना गया था. आईए इनके कुछ फेमस गानों कि लिस्ट के बारे में आपको बताते हैं. 
- फिल्म सिटी लाइट्स का 'टाइटल ट्रैक'
- फिल्म जब वी मेट का 'आओगे जब तुम'
- गाना धड़कनें मेरी
- तू मिलता है मुझे
- तू मेरी आशिकी
- फिल्म माई नेम इज खान का गाना अल्ला ही रहम
- इश्क दा रंग