World Athletics Championships 2022: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. नीरज का पहला थ्रो फाउल साबित हुआ था. नीरज चोपड़ा ने दूसरे राउंड में 82.39 मीटर दूर भाला फेंका. नीरज ने तीसरे राउंड में अपने प्रदर्शन को सुधारा है और उन्होंने 86.37 मीटर दूर भाला फेंका, जिसकी वजह से वो चौथे स्थान पर बने हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि चौथे प्रयास में नीरज ने 88.13 मीटर थ्रो ने उन्हें रजत पदक की दौड़ में शामिल करा दिया. नीरज चोपड़ा का पांचवां थ्रो फाउल हो गया है. भारत ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 18 साल पहले कांस्य पदक जीता था. इससे पहले साल 2003 में दिग्गज एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने लॉन्ग जंप में भारत को कांस्य पदक दिलाया था.


1983 में वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप की शुरूआत हुई थी और तभी से भारत को इस टूर्नामेंट में एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है. लेकिन, नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए क्वालिफायर इवेंट में पहले ही थ्रो में 88.39 मीटर स्कोर करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई ली है.


नीरज और एंडरसन में हो सकती है जंग


आपको बता दें कि ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन पर हैं और नीरज चोपड़ा मौजूदा समय में विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर पर हैं. एंडरसन का बेस्ट थ्रो 93.07 मीटर है जबकि नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो 89.94 मीटर है.


WATCH LIVE TV