Noida Metro Aqua Line Extension: नोएडा मेट्रो के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार को मंजूरी दे दी है. एक्वा लाइन मेट्रो के विस्तार से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरियां तो कम होंगी ही होंगी. साथ ही इस लाइन के यात्रियों की सीधी पहुंच एयरपोर्ट लाइन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचने वाली है. अब सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक्वा लाइन का विस्तार होने वाला है. इस पूरे 11.5 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट को बनाने में 2,245 करोड़ रुपये की लागत लगने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोजाना 1.25 लाख लोगों की यात्रा की संभावना
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के प्रबंध निदेशक लोकेश एम ने ने कैबिनेट की मंजूरी को महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि एक्वा लाइन के विस्तार के लिए सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्ड  तक लिंक लाइन और संशोदित डीपीआर को रखा गया था. कैबिनेट ने इसकी मंजूरी प्रदान कर दी है. अब पूरी तरह से रास्ता साफ हो चुका है. इसके निर्माण में पांच साल का समय लग सकता है.  प्रतिदिन करीब 1.25 लाख से अधिक लोग इस लाइन पर यात्रा कर सकते हैं.


एयरपोर्ट तक सीधी पहुंच
विस्तार के बाद बॉटनिकल गार्डन तक एक्वा लाइन की सीधी पहुंच होगी. बॉटनिकल गार्डन पर मजेंटा लाइन और ब्लू लाइन का जंक्शन है. यहां से दोनों लाइन के लिए मेट्रो मिलती है. ऐसे में एक्वा लाइन के यात्रियों की सीधी पहुंच ब्लू लाइन और मजेंटा लाइन पर बढ़ेगा. एक्वा लाइन नॉलेज पार्क-2को भी जोड़ती है. इससे नोएडा एयरपोर्ट के लिए लिंक बनेगा. इससे मुसाफिरों की सीधी पहुंच एयरपोर्ट तक बढ़ेगी.


मेट्रो कनेक्टिविटी की मांग हो रही जरूरी
बता दें कि जैसे-जैसे नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे के साथ विकसित हो रहा है. निवासियों और कार्यालय जाने वालों दोनों की ओर से मेट्रो कनेक्टिविटी की मांग महत्वपूर्ण हो रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नए मेट्रो मार्ग में बॉटनिकल गार्डन, सेक्टर-44, सेक्टर-96 में नोएडा प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-97, सेक्टर-105, सेक्टर-108, सेक्टर-93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज स्टेशन शामिल होंगे.


नोएडा और ग्रेटर नोएडा तक सीधी पहुंच
प्रोजेक्ट पूरा पूरा होने पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली के बीच आवागमन बहुत आसान हो जाएगा. विस्तार के बाद मजेंटा लाइन के माध्यम से आईजीआई हवाई अड्डे और ब्लू लाइन के माध्यम से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक सीधा कनेक्शन होगा. इसके अलावा, ग्रेटर नोएडा के लिए अंतर-शहर बसें बॉटनिकल गार्डन स्टेशन से पहुंच योग्य होगी.


ये भी पढ़ें: 6 महीने में शुरू हो जाएगा नोएडा फिल्म सिटी का निर्माण! समझौते पर हुआ हस्ताक्षर


आसान होगी कनेक्टिविटी
इस प्रोजेक्ट में ठेकेदार की नियुक्त करने और निर्माण कार्य शुरू करने से पहले परियोजना को अभी भी केंद्र सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है, जिसे इस अंतिम मंजूरी के बाद शुरू होने में तीन साल लगने का अनुमान है. परियोजना की लागत नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण और यूपी और केंद्र सरकार द्वारा साझा की जाएगी. केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ, निर्माण जल्द ही शुरू हो सकता है, जिससे लोगों की कनेक्टीवीटी आसान होगी.