Laphing Tibetan Food: अगर आप दिल्ली घूमने के लिए आ रहे हैं या फिर जो राजधानी में रहते हुए भी यहां मिलने वाले लजीज व्यंजनों का स्वाद नहीं चख पाए हैं तो यह डेस्टिनेशन उनके लिए है. इस जगह पर आपको ऐसे-ऐसे लजीज व्यंजन मिलते हैं, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इनका स्वाद लेने के लिए आपको महंगे होटल या रेस्टोरेंट जाने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि ये व्यंजन आपको दिल्ली की तंग गलियों व सड़क किनारे फुटपाथ पर आसानी से मिल जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम बात कर रहे हैं मजनू का टीला इलाके स्थित बौद्ध विहार की, जहां पर बड़ी संख्या में बौद्ध शरणार्थी रहते हैं. बौद्ध भिक्षु मंदिर के बाहर छोटी सी दुकान लगाकर बैठे सोनू ने बताया कि वह पिछले करीब सात साल से यहां लाफिंग बना रहे हैं. यह एक तिब्बतन फूड है, जिसका स्वाद बेहद जायकेदार है. जो लोग इसे पहले खा चुके हैं, इसका नाम सुनते ही उनके मुंह में पानी भर आता है. दिल्ली-एनसीआर के लोग दूर-दूर से इसे खाने के लिए आते हैं.



वेज और नॉनवेज वालों के लिए अलग-अलग वैरायटी 
अब जिन लोगों ने कभी लाफिंग का स्वाद नहीं चखा है, उनके मन में एक सवाल उठ सकता है कि क्या लाफिंग शाकाहारी लोगों के लिए है या सिर्फ नॉनवेज के शौकीन लोग ही इसे खा सकते है. हम आपको बता दें कि मोमोज की तरह लाफिंग की भी दो वैरायटी-वेज और नॉनवेज दोनों मिलती हैं. दोनों का स्वाद अलग अलग है. वेज लाफिंग की कीमत 70 से 100 रुपये है तो वहीं नॉनवेज लाफिंग की कीमत 100 से 150 रुपये है. इसे सूप की तरह पीया और खाया जा सकता है. लाफिंग के स्वाद का मजा लेने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र, स्थानीय लोग और दिल्ली में कामकाजी लोग या टूरिस्ट भी मजनू का टीला इलाके की तंग गलियों में आते हैं. लाफिंग बनाने में मैदा ओर मैगी के साथ तिब्बतियन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है.


मुंबई से दिल्ली में नौकरी करने आए एक शख्स ने बताया कि लाफिंग का स्वाद बहुत ही लाजवाब है. यह बहुत स्पाइसी और टेस्ट सबसे अलग होता है. वह खुद नॉनवेज खाने के शौकीन है. एक बार नॉनवेज लाफिंग खाने से लंच और डिनर दोनों का काम चलाया जा सकता है. डीयू की छात्रा ने बताया कि उसे अपने दोस्तों से जानकारी मिली मजनू का टीला इलाके में लाफिंग बनाया जाता है. इसका स्वाद इतना अच्छा लगा कि वह दूसरी बार यहां पर लाफिंग खाने के लिए आई है.


विधानसभा मेट्रो स्टेशन के नजदीक मिलेगा उसका स्वाद 
दिल्ली में एक नहीं ऐसी तमाम जगह है, जहां स्ट्रीट फूड की कई वैरायटी मिलती हैं. यहां लोग बड़ी आसानी से लजीज व्यंजनों का स्वाद कम पैसे में ले सकते हैं,  उनमें ये मजनू टीला भी एक जगह है. यहां पर विधानसभा मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलकर पैदल भी लोग इस से डेढ़ किलोमीटर चलकर आ सकते हैं.


इनपुट: अमित त्यागी