Nuh Rozgar Mela 2023: नूंह की नई अनाज मंडी में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण रोजगार कौशल योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए रोजगार मेले का आयोजन किया गया. इस रोजगार मेले में फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, नूंह जिले के बेरोजगार युवक व युवतियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया. नूंह में आयोजित रोजगार मेले में 3200 से अधिक युवक व युवतियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया और  बेरोजगार युवक व युवतियों को नियुक्ति पत्र गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसको लेकर विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि रोजगार मेले प्रदेश के हर जिले में कराए जाएंगे. आज इसकी शुरुआत नूंह जिले से की गई है, जिससे कि ग्रामीण आंचल के बच्चों को ट्रेनिंग दिलाकर उन्हें रोजगार दिलाया जा सके और वह अपना व अपने परिवार का पालन पोषण कर सके. देवेंद्र बबली ने कहा कि आज रोजगार मेले में 30 औद्योगिक संस्थाओं ने भाग लिया है और 10 ऐसी संस्थाएं हैं जो प्रशिक्षण दे रही एजेंसी यहां पहुंची है. 


उन्होंने कहा कि आज के रोजगार मेले में 3200 युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. बबली ने बताया कि 12400 बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है. अभी 3750 ऐसे बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि इस तरह के मेले आयोजित कर बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराना है. इससे प्रदेश में बेरोजगारी कम हो सके और बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके. इसी उद्देश्य से हर जिले में रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें: Burari News: पति के अंतिम संस्कार के लिए मांगे थे सिर्फ 10 हजार रुपये, प्रावधान होने के बावजूद निगम ने कहा NO


पंचायत मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पंचायतों के लिए टेंडर प्रक्रिया पारदर्शिता के लिए लेकर आई थी. इससे पहले पंचायतों द्वारा पैसे को खुर्दपुर किया जाता था. इसी को रोकने के लिए गठबंधन की सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. जो जनता का पैसा है वह जनता के विकास के लिए लगे. इसी उद्देश्य से सरकार काम कर रही है. जो काम पहले मैनुअल होता था वह अब टेंडर के द्वारा हो रहा है. 


जेजेपी-बीजेपी गठबंधन की दरार के सवाल पर देवेंद्र बबली ने कहा कि गठबंधन में कोई दरार नहीं है. दोनों पार्टी मिलकर सरकार चला रही है. अभी हाल ही में कांग्रेस पार्टी की हुई बैठक को लेकर पंचायत मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस की दरार के बारे में किसे नहीं पता कांग्रेस पार्टी में कोई किसी को नेता मानने के लिए तैयार ही नहीं है. इससे पहले भी कांग्रेस में फूट थी और आज भी कांग्रेस में फूट देखने को मिल रही है. आज जनता ने जो जिम्मेदारी हमें दी है, हम उस जिम्मेदारी को निभा रहे हैं.


Input: Anil Mohania