Oscars 2023: दुनिया के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स ऑस्कर अवॉर्ड इस बार भारत के लिए बेहद खास रहा, पहली बार देश को ऑस्कर में दो अवॉर्ड मिले.एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की फिल्म  RRR के गाने 'नाटु-नाटु' को ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर्स अवॉर्ड मिला है. वहीं द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड जीता. भारत की डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म ऑल दैट ब्रीथ्स अवॉर्ड नहीं जीत पाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 कैटेगरी में नॉमिनेशन 2 में अवॉर्ड
इस बार देश में ऑस्कर के लिए तीन कैटेगरी में नॉमिनेशन हुआ था, जिसमें बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए फिल्म RRR का गाना 'नाटू-नाटू', डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म की कैटेगरी में फिल्म 'ऑल दैट ब्रीथ्स' और ओरिजिनल शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में 'दी एलिफेंट व्हिस्परर्स 'को फाइनल नॉमिनेशन मिला था. जिसमें RRR के गाने 'नाटु-नाटु'और 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को ऑस्कर अवॉर्ड मिला. 


'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड मिलने के बाद प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने लिखा कि 'हमने अभी-अभी किसी भी इंडियन प्रोडक्शन के लिए पहला ऑस्कर जीता है. दो महिलाओं ने ये कर दिखाया. मैं अभी तक कांप रही हूं'.  वहीं 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की डायरेक्टर कार्तिकी गोंजाल्वेस ने लिखा कि 'यह अवॉर्ड मेरी मातृभूमि भारत के लिए'.



इससे पहले भी ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी हैं गुनीत
'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा ने इससे पहले साल 2019 में भी ऑस्कर अवॉर्ड जीता था, उनकी फिल्म 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' को 2019 में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शार्ट फिल्म की कैटेगरी में ​​​ऑस्कर अवॉर्ड मिला था.


चंद्रबोस और एमएम कीरवानी ने ली ट्रॉफी
ऑस्कर सेरेमनी में बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए फिल्म RRR का गाना 'नाटू-नाटू'का विनिंग अनाउंसमेंट सुनते ही दीपिका पादुकोण भावुक हो गईं तो वहीं इस फिल्म के डायरेक्टर राजामौली थिएटर में सबसे आखिरी में बैठे नजर आए. ऑस्कर सेरेमनी में  नाटू-नाटू गाना लिखने वाले चंद्रबोस और कंपोजर एमएम कीरवानी ने ट्रॉफी ली. 



CM केजरीवाल ने दी बधाई
बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग के लिए 'नाटू-नाटू' को ऑस्कर अवॉर्ड मिलने पर CM केजरीवाल ने RRR फिल्म की पूरी टीम को बधाई दी. CM केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'भारतीय फिल्म जगत के साथ पूरे देश के लिए ये गर्व का पल है. अपने शानदार गाने के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीतने पर RRR फिल्म की पूरी टीम को बधाई'.