नई दिल्ली : दुनियाभर में भारत की बढ़ती साख ने पाकिस्तान की नाक में दम कर दिया है. जिस तरह से हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई में स्वागत हुआ, उससे पाकिस्तान की आंखों में मिर्ची लग गई. सोशल मीडिया एनालिसिस की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि भारत को बदनाम करने के लिए पाकिस्तान सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है. एक साजिश के तहत भारत के खिलाफ नए-नए हैशटैग को ट्रेंड कराया जाता है, ताकि दुनियाभर में भारत की बदनामी हो सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर भारत के खिलाफ हैशटैग को ट्रेंड करने के लिए बकायदा एक ट्विटर आर्मी है. हजारों की संख्या में हैशटैग को ट्वीट करने के साथ इसके जरिये कमेंट किए जाते हैं, जो कुछ ही देर में दुनियाभर में सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगते हैं.


30 देशों में बैठकर किए लाखों ट्वीट 


#prophetmuhammad, #boycottindia, #Modi, #Arab और #nupursharma जैसे हैशटैग पाकिस्तान में बड़ी संख्या में ट्रेंड कराए गए. यही नहीं दुनियाभर में बैठे पाकिस्तानियों ने फेक लोकेशन से भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर 1 लाख कमेंट किए गए. जानकारी के मुताबिक 30 देशों से 40 भाषा और करीब 46 हजार प्रोफाइल के जरिये भारत के खिलाफ अनर्गल बातें फैलाई गईं.



खाड़ी देशों से भारत के संबंध को खराब करने की साजिश के तहत पाकिस्तान से Nupur Sharma से जुड़े हैशटैग को ट्रेंड कराया गया, ताकि खाड़ी देशों को भारत के खिलाफ भड़काया जा सके.


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक #StopInsulting_ProphetMuhammad और #Nupursharama को पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कराने के लिए पाकिस्तान में उन ट्विटर हैंडल का सहारा लिया गया, जिनके हजारों और लाखों फॉलोवर्स हैं. सैकड़ों ब्लू टैग वाले ट्विटर अकाउंट से इन दोनों हैशटैग पर हजारों ट्वीट किए गए. नूपुर शर्मा के बहाने मोदी सरकार पर हमला बोला गया और दुनिया को ये बताने की कोशिश की गई कि मुसलमान भारत में बहुत ही असुरक्षित हैं.


खाड़ी देशों को भड़काने के लिए यह काम 


#StopInsulting_ProphetMuhammad और #Nupursharama को ट्रेंड करने के लिए पाकिस्तान में बोट अकाउंट की मदद ली गई. साथ ही इन दोनों हैश टैग पर करीब 20 हजार ट्वीट्स सिर्फ पाकिस्तान से पोस्ट किए गए, जिनमें नूपुर शर्मा के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ भड़काऊ बातें लिखी गईं. चार्ट से ये साफ पता चलता है कि इस नूपुर शर्मा विवाद में किस देश से कितने ट्वीट्स पोस्ट किए गए. पाकिस्तान में हैशटैग का असर ये हुआ कि कतर, ईरान, कुवैत और सऊदी अरब जैसे देशों ने भारत से नूपुर शर्मा के विवादित बयान पर नाराजगी जताई और भारत को इसे लेकर सफाई देनी पड़ी.


WATCH LIVE TV