चंडीगढ़ः हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देशानुसार के अनुसार गत रात्रि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने पंचकूला में हुक्का-बार पर ताबड़तोड़ छापे मारे और विभिन्न अधिनियमों के तहत प्रतिबंधित वस्तुओं को रिकवर किया, जिनमें 23 हुक्का, 15 प्रकार के निकोटीन सहित मोलेसिस तथा 7 प्रकार के हर्बल मोलेसिस को रिकवर किया गया. यह जानकारी आज गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री को एक समीक्षा बैठक में दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो हुक्का बार में FIR दर्ज


गृह मंत्री को अवगत कराया गया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने हुक्का-बार पर छापे के दौरान दो हुक्का-बार में निकोटीन सहित मोलेसिस पाया गया. इनमें मैसर्ज अलीफ लैला, एससीओ-68, बैकसाइड बेसमेंट, सैक्टर-11, पंचकूला में दस प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए, जिनमें निकोटीन था. इस हुक्का-बार से 6 हुक्का को भी रिकवर किया गया है तथा पंचकूला के सैक्टर-5 के पुलिस थाना में पोयजन एक्ट,  1919, ड्रग्स एवं कास्मैटिक एक्ट, 1940, कोटपा एक्ट और आईपीसी के तहत FIR दर्ज की गई है.


पढ़ें पूरी खबरः Poonch Terrorist Attack: पुंछ-जम्मू हाईवे पर सेना की गाड़ी पर आतंकियों का हमला, 5 जवान शहीद


तीन हुक्का बार से वस्तुओं को किया रिकवर, लिए सैंपल       


इसी प्रकार, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और पुलिस की टीमों ने हुक्का-बार पर छापे के दौरान तीन हुक्का-बार में हर्बल मोलेसिस को पाया. इनमें प्ले-एन-पोज, प्रथम फलोर, एससीओ-349, सैक्टर-9, पंचकूला में दो प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा तीन हुक्का को भी रिकवर किया. इसी प्रकार, पर्पल फ्रोग, सैक्टर-9, पंचकूला में तीन प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा दो हुक्का को भी रिकवर किया. ऐसे ही,  इनसेन लाउंज एवं बार, एससीओ-352, बेसमेंट, सैक्टर-9, पंचकूला में दो प्रकार के मोलेसिस रिकवर किए गए तथा एक हुक्का को भी रिकवर किया.


पढ़ें पूरी खबरः Swiggy से खाना आर्डर करना पड़ा महंगा, 10 हजार के जूते गवा कर चुताने पड़े तंदूरी Momos की कीमत


युवाओं को नशे से बचाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए


विज ने कहा कि राज्य के युवाओं को नशे से बचाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं ताकि युवाओं को नशे की लत से दूर रखा जा सकें.


PGIMS, रोहतक में लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था होगी


इधर, अनिल विज ने बताया कि गत विश्व लिवर दिवस के अवसर पर हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने निर्णय लिया है कि 1 वर्ष के भीतर PGIMS, रोहतक में लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था कर दी जाएगी. किडनी ट्रांसप्लांट करने के लिए भी पहले ही PGIMS, रोहतक को लिखा जा चुका है और उसकी भी तैयारियां की जा रही हैं.


पढ़ें पूरी खबरः दिल्ली में खुला भारत का दूसरा Apple Store, यूजर्स की लगी लंबी कतार, जानें मुंबई आउटलेट से कितना अलग


उन्होंने आगे बताया कि इस संबंध में उन्होंने आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था के संबंध में कार्यवाही आरंभ करें ताकि निर्धारित समयावधि में लोगों को लिवर ट्रांसप्लांट की सुविधा मुहैया करवाई जाए.


चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए हमेशा तैयार


विज ने आगे कहा कि हम राज्य के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए हमेशा तैयार हैं और इस दिशा में लगातार सुविधाओं को राज्य में जोड़ने की कवायद की जा रही है. विज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लिवर ट्रांसप्लांट की व्यवस्था और किडनी ट्रांसप्लांट की व्यवस्था राज्य के किसी संस्थान में होना एक बड़ी उपलब्धि होगी.


उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की कड़ी में जल्द PGIMS, रोहतक में विभिन्न सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध हो सकेंगी. उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रत्येक जिला में एक मेडीकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया हुआ है और इसको देखते हुए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना जल्द से जल्द हो, पर कार्यवाही में तेजी लाई जा रही है.


(इनपुटः विनोद लांबा)