Health Treatment: इस कार्ड (ECHS) की मदद से इन लोगों को मिल सकता है मुफ्त इलाज

Card Health Treatment: आजकल हर जगह पैसे को लेकर मारा-मारी है चाहे वह अस्पताल ही क्यों न हो. लेकिन इन सब के बीच कुछ लोग ऐसे भी होोते हैं जिन्हें मुफ्त में इलाज मिल जाता है. CGHS कार्ड और ECHC कार्ड के तहत फ्री इलाज की सुविधा लोगों को मिलती है. आइए जानते हैं किन लोगों को और कितने तक का इलाज मिलता है मुफ्त

आकांक्षा सिंह Fri, 12 Jul 2024-9:25 pm,
1/6

Health Card

हर व्यक्ति के लिए सेहत सबसे जरूरी चीज होती है. जिन लोगों के पास खुब पैसा है, लेकिन स्वास्थ्य से परेशान रहते हैं. उनके लिए बहुत पैसे का कोई मोल नहीं है.

 

2/6

Free Treatment

वहीं देखा जाए तो बीमारियों को कोई भरोसा नहीं होता. कब कैसे इलाज की जरूरत आन पड़े ये कोई नहीं जानता. यही कारण है कि लोग महंगे इलाज से बचने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पहले ही करवा लेते हैं.

3/6

Health Treatment

इन सब के बीच कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हें सरकार द्वारा फ्री ट्रीटमेंट की सुविधा मिलती है. यह कोई और नहीं, बल्कि केंद्रीय कर्मचारी है. इसमें महंगे टेस्ट से लेकर इलाज के खर्च तक शामिल हैं.

4/6

Central Government Employee

केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सरकार  सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को भी फ्री इलाज की सुविधा प्रदान करती है. लेकिन इन दोनों सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी बाते भी जानना जरूरी है.

5/6

CGHS Card

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए CGHS कार्ड होता है. इसके तहत फ्री में इलाज की सुविधा उठा सकते है. वहीं ECHC के तहत केवल सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को ही मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सकती है. 

6/6

ECHC Card

इसमें भी लीमिट है जैसे  केंद्रीय कर्मचारियों को CGHS कार्ड में 5 लाख तक के मुफ्त इलाज मिलता है. वहीं सेवानिवृत्ति केंद्रीय कर्मचारियों को  ECHC कार्ड में पैसों का कोई लिमिट नहीं होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link