दिल्ली की 5 जगह, जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता होगा

Delhi Dangerous Places: दिल्ली की हर गली, सड़क, और हर इमारत अपने अंदर कई कहानियां समेटे हुए है. आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे हिडन प्लेस के बारे में बताएंगे, जो शायद आप जानते होंगे. आइए जनते हैं

आकांक्षा सिंह Sun, 28 Jul 2024-4:15 pm,
1/5

Malcha Mahal

दिल्ली में बसा मलचा महल. इसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. इस महल को 14वीं सदी में फिरोज शाह तुगलक के शासनकाल में बनाया गया था. यहां की रोचक बात यह है कि यह जंगलों से घिरा हुआ है. इस महल में बेगम विलायत महल अपने बच्चों के साथ रहती थीं. यही कारण है कि इसे भूतिया महल' भी कहा जाता है.

 

2/5

Zafar Mahal

दिल्ली का जफर महल 'जफर' के नाम से भी जाना जाता है. यहां अक्सर मुगल सम्राट बहादुर शाह जफर छुट्टियों में आया करते थे. यह महल महरौली में स्थित है. वहीं इस जगह की वास्तुकला यहां के उत्कृष्टता को दिखाती है. यहां की प्राचीन वास्तुकला आपको अलग दुनिया में लेकर जाती है.

3/5

Jahaz Mahal

जहाज महल दिल्ली के महरौली में स्थित है. वहीं यह महल पानी के बीचों बीच है और इसे देखने से यह जहाज के समान प्रतीत होता है. इस महल को 16वीं सदी में बनाया गया था. वहीं इस महल में गर्मियों के मौसम में रुकने आया करते थे.

4/5

Qutub Minar

दिल्ली का कुतुब मीनार को हर कोई जानता है. यह विश्व प्रसिद्ध है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि यहां एक छोटा कुतुब मीनार भी है. यह छोटा कुतुब मीनार महरौली में स्थित है.इसको अलाई मीनार के नाम से भी जाना जाता है.

5/5

Khooni Darwaza

दिल्ली का खूनी दरवाजा दिल्ली गेट के पास स्थित है. यह दरवाजा मुगल काल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. इसका नाम खूनी दरवाजा इसके इतिहास के कारण पड़ा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link