Dhanteras 2024: कौन हैं भगवान धन्वंतरि और क्यों की जाती है धनतेरस पर इनकी पूजा, जानें खास महत्व

Dhanteras 2024 Date: धनतेरस, जिसे धन त्रयोदशी भी कहा जाता है, दीपावली महापर्व की धनतेरस से शुरुआत होती है. यह पर्व हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. धनतेरस का आयोजन धन और समृद्धि के देवता धन्वंतरि की पूजा के लिए किया जाता है, जो आयुर्वेद के जनक माने जाते हैं. इस दिन लोग नए बर्तन, सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदते हैं.

रेनू अकर्णिया Mon, 28 Oct 2024-8:20 pm,
1/5

Dhanteras Lord Dhanvantari Puja

Dhanteras Lord Dhanvantari Puja: धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान अमृत के साथ प्रकट हुए थे. इस दिन उनकी पूजा करने से स्वास्थ्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है. लोग घर में लक्ष्मी माता का स्वागत करने के लिए इस दिन विशेष पूजा-अर्चना करते हैं.

 

2/5

Dhanteras Shopping

Dhanteras Shopping: धनतेरस पर नए सामान खरीदने की परंपरा का विशेष महत्व है. लोग इस दिन सोने और चांदी के आभूषण, बर्तन और अन्य कीमती सामान खरीदते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन खरीदी गई वस्तुएं घर में समृद्धि और धन का संचार करती हैं. यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है और आज भी लोग इस परंपरा का पालन करते हैं. 

 

3/5

Dhanteras Puja Importance

Dhanteras Puja Importance: धनतेरस केवल धन की पूजा का पर्व नहीं है, बल्कि यह समृद्धि और खुशियों का प्रतीक भी है. इस दिन लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं. यह पर्व न केवल भौतिक समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक समृद्धि का भी प्रतीक है.

 

4/5

Dhanteras Significance

Dhanteras Significance: धनतेरस, दीपावली महापर्व की तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस दिन की पूजा और खरीदारी से लोग दीपावली के लिए अपने घरों को सजाते हैं. घरों में दीप जलाए जाते हैं और लक्ष्मी माता का स्वागत किया जाता है. यह पर्व एक नई शुरुआत का संकेत भी है, जहां लोग अपने जीवन में सकारात्मकता और समृद्धि की कामना करते हैं. 

 

5/5

Dhanteras 2024

Dhanteras 2024: धनतेरस का पर्व न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि यह सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है. यह पर्व हमें धन, स्वास्थ्य और समृद्धि की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा देता है. इस दिन की पूजा और परंपराएं हमें अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link