Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर कब मनाई जाएगी दिवाली, यहां देखें 5 दिवसीय पर्व का पूरा कैलेंडर

Diwali 2024: हिंदू धर्म में दीपावली के त्योहार का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान राम 14 वर्षों का वनवास पूरा करके अयोध्या लौटे थे. भगवान के आने की खुशी में अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर उत्सव मनाया था, तभी से दिवाली का त्योहार मनाने की शुरुआत हुई. दीपावली के 5 दिवसीय पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है और भाई दूज को इसका समापन होता है. जानते हैं इस साल 5 दिवसीय पर्व की शुरुआत कब से होगी.

दिव्या अग्निहोत्री Tue, 24 Sep 2024-5:38 pm,
1/5

धनतेरस 2024

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन सोने-चांदी के आभूषण, बर्तन आदि की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. 

 

2/5

छोटी दिवाली 2024

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को छोटी दिवाली का त्योहार मनाया जाता है. इस साल 30 अक्टूबर को छोटी दिवाली मनाई जाएगी, इसे नरक  चतुर्दशी भी कहते हैं. इस दिन घर के बाहर दीपक जलाए जाते हैं. 

 

3/5

दिवाली 2024

कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को दीपावली का त्योहार माना जाता है, इस साल अमावस्या तिथि की शुरुआत 31 अक्टूबर को दोपहर 3 बजकर 52 मिनट पर होगी, जो 1 नवंबर को शाम 6 बजकर 16 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार दिवाली का त्योहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन लोग धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन करते हैं और घर में दीप जलाते हैं.

 

4/5

गोवर्धन पूजा 2024

दिवाली के अगले दिन कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा की जाती है. इस साल 2 नवंबर को गोवर्धन पूजा का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत और भगवान श्रीकृष्ण का चित्र बनाकर उसकी पूजा की जाती है.

 

5/5

भाई दूज 2024

भाई दूज के साथ ही 5 दिवसीय दीपावली पर्व की समाप्ति होती है. कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन भाई दूज का त्योहर मनाया जाता है. इस साल 3 नवंबर को भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन बहनें भाई को टीका लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link