Quiz: वो कौन-सा जीव है, जो बिना पार्टनर बच्चे पैदा कर सकता है?

Quiz Question: जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के सवाल काफी महत्वपूर्ण होते हैं. ये काफी जरूरी भी होते हैं. चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी क्यों न कर रहे हो. आपको जनरल नॉलेज के सवाल देखने को मिल ही जाएंगे. ऐसे में आज जानें कि वो कौन-सा जीव है, जो बिना पार्टनर बच्चे को जन्म दे सकता है?

प्रिंस कुमार Wed, 07 Aug 2024-8:36 pm,
1/7

पृथ्वीराज चौहान

सवाल: पृथ्वीराज चौहान की राजधानी क्या थी? जवाब: पृथ्वीराज चौहान चौहान वंश के राजा थे, जिन्होंने सपादलक्ष के क्षेत्र पर शासन किया था. उनकी राजधानी वर्तमान राजस्थान के अजमेर में स्थित थी.

2/7

किस जानवर को हार्ट अटैक

सवाल: क्या किसी जानवर को भी हार्ट अटैक आ सकता है? जवाब: जी हां, किसी भी जानवर को हार्ट अटैक आ सकता है. दिल की बीमारी इंसानों और चिम्पांजी में एक जैसी ही होती हैं.

 

3/7

चावल का कटोरा

सवाल: किस राज्य को चावल का कटोरा कहा जाता है? जवाब: आंध्रप्रदेश को चावल का कटोरा कहा जाता है. इस राज्य में चावल की अधिक खेती होती है और यह पूरे भारत में चावल की आपूर्ति करता है.

 

4/7

सबसे बड़ा स्कूल

सवाल: दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल कहां है? जवाब: लखनऊ का सिटी मांटेसरी स्कूल दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है. यहां 45 हजार से अधिक छात्र पढ़ते हैं.

 

5/7

सबसे ज्यादा रेलवे ट्रैक

सवाल: किस राज्य में सबसे ज्यादा मात्रा में रेलवे ट्रैक है? जवाब: भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा मात्रा में रेलवे ट्रैक है, जो 9077.45 किलोमीटर में फैला हुआ है.

 

6/7

सवाल: पहला ग्रेनाइट मंदिर कहां है?

जवाब: पहला ग्रेनाइट मंदिर ब्रिहदेश्वरा मंदिर है, जो तमिलनाडु में स्थित है. इस मंदिर को 11वीं शताब्दी में केवल 5 वर्षों में बनाया गया था.

 

7/7

बिना पार्टनर बच्चे पैदा करने वाला जीव

सवाल: वो कौन-सा जीव है, जिन्हें बच्चे पैदा करने के लिए पार्टनर की जरूरत नहीं पड़ती है? जवाब: एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2005 में लंदन के एक चिड़ियाघर में कोमोडो ड्रैगन छिपकली ने बिना पार्टनर के ही अंडे दे दिए थे.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link