Election Facts: हरियाणा का वो CM, जिस पर लगा लोगों की नसंबदी कराने का आरोप

Haryana Election 2024: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल पर आपातकाल के दौरान सैकड़ों पुरुषों की जबरन नसबंदी कराने का आरोप है. बंसीलाल इंदिरा गांधी के करीबी थे और हरियाणा विकास पार्टी की स्थापना भी की थी. वो कांग्रेस में भी काफी ऊंचा कद रखे हुए थे. वो देश के रक्षामंत्री और हरियाणा के तीन बार के सीएम रह चुके हैं.

प्रिंस कुमार Fri, 20 Sep 2024-7:31 pm,
1/6

हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां लगातार मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रही हैं. वोटों को साधने के लिए राजनीतिक पार्टियां मैदान में उतर चुकी हैं. कोई चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहा है, कोई रोड कैंपेन कर रहा है तो कोई डोर-टू-डोर कैंपेन में व्यस्त है. आज हम आपको बताएंगे हरियाणा के एक सीएम के बारे में जिन्होंने लोगों की जबरन नसबंदी कराई थी.

 

2/6

सैकड़ों पुरुषों की नसबंदी

ऐसे में आज हम आपको हरियाणा के एक ऐसे मुख्यमंत्री के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर सैकड़ों पुरुषों की नसबंदी कराने का आरोप है. आपातकाल के दौरान देशभर में कई लोगों की जबरन नसबंदी कर दी गई थी.

 

3/6

जबरन नसबंदी कराने का आरोप

हरियाणा के जिस मुख्यमंत्री पर लोगों की जबरन नसबंदी कराने का आरोप है उनका नाम बंसी लाल है. हरियाणा के लोग बंसीलाल पर आरोप लगाते हैं कि उन्होंने पुलिस को लोगों की नसबंदी करने का टारगेट दिया था.

4/6

164 अविवाहित लोगों की नसबंदी

ऐसे में पुलिस गांव-गांव जाकर पुरुषों और नौजवानों को पकड़ती थी और जबरन उनकी नसबंदी करा देती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उस वक्त हरियाणा में 164 अविवाहित लोगों की नसबंदी की गई थी.

5/6

कौन हैं बंसीलाल

बंसीलाल लेघा उर्फ चौधरी बंसीलाल हरियाणा के तीन बार मुख्यमंत्री रहे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के प्रमुख नेताओं में गिने जाते थे. बंसीलाल को आधुनिक हरियाणा का निर्माता भी कहा जाता है.  वे इंदिरा गांधी के करीबी माने जाते थे और केंद्र सरकार में भी रक्षा मंत्री और रेल मंत्री जैसे महत्वपूर्ण पदों पर आसीन रहे.

 

6/6

बनाई थी अलग पार्टी

कांग्रेस से अलग होकर बंसीलाल ने हरियाणा विकास पार्टी (HVP) की स्थापना भी की, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ गठबंधन में रही. साल 2006 में उनका निधन हो गया. साल 2004 में उनकी पार्टी का विलय कांग्रेस में हो गया था.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link