Haryana Assembly Session: हरियाणा के सभी 90 नवनिर्वाचित विधायको ने ली शपथ, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का होगा चुनाव

Haryana Assembly Special Session 2024: हरियाणा की 15वीं विधानसभा का विशेष सत्र शुक्रवार को शुरू हो चुका है. हरियाणा की भाजपा सरकार के पहले सत्र में विधायकों की शपथ ग्रहण हुआ और इसके साथ ही स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव किया जाएगा. इस बार विधानसभा में 40 नए विधायक हैं, जो पहली बार विधायक का पद संभालेंगे.

रेनू अकर्णिया Fri, 25 Oct 2024-11:59 am,
1/5

Haryana Assembly Special Session

Haryana Assembly Special Session: आज विधानसत्र का आयोजित किया गया, जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाई गई. इसके बाद स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. 

 

2/5

Congress MLA Raghuvir Kadian

Raghuvir Kadian:  राजभवन में बेरी से कांग्रेस विधायक रघुवीर कादयान ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर विधायकों को शपथ दिलवाई. रघुवीर कादयान 7 बार विधायक चुने रहे चुके हैं. रघुवीर कादयान के प्रोटेम स्पीकर के तौर पर सभी विधायकों को विधायक पद एवं गोपनियता की शपथ दिलवाई. विधायकों की शपथ के बाद सदन की कार्यवाही में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर चुने जाएंगे. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर की मान्यता समाप्त हो जाएगी और डिप्टी को उनके पद  पर बिठाया जाएगा. 

 

3/5

Haryana New Speaker and Deputy Speaker

Haryana New Speaker and Deputy Speaker: सूत्रों के मुताबिक, हरविंदर कल्याण का स्पीकर और कृष्ण मिड्ढा का डिप्टी स्पीकर बनना तय है. बता दें कि हरविंदर कल्याण 2014, 2019 और 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सदस्य के रूप में घरौंदा से हरियाणा विधानसभा के लिए चुने गए. 

 

4/5

Haryana MLA Oath Ceremony

Haryana MLA Oath Ceremony: हरियाणा के 90 नवनिर्वाचित विधायकों में से 40 ऐसे हैं जो पहली बार विधायक बनें हैं और सदन पहुंचे हैं. जिन 40 नेताओं में भाजपा के 23 और कांग्रेस के 13, इनेलो के दो और दो निर्दलीय विधायक पहली बार चुनकर आए हैं. वहीं इस बार 21 विधायक दूसरी बार तो 14 तीसरी, चार विधायक चौथी, पांच विधायक पांचवीं और एक विधायक छठी बार विधानसभा पहुंचे हैं. 80 वर्ष के बेरी से कांग्रेस के डॉ. रघुबीर सिंह कादियान और अंबाला कैंट से भाजपा के अनिल विज सात बार विधायक बनने वाले दो ही विधायक हैं. 

 

5/5

Mla Bhupinder Hooda oath

Mla Bhupinder Hooda oath: गढ़ी सांपला-किलोई सीट से जीतकर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा छठी बार विधानसभा पहुंचे हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link