Health Tips: Sugar कंट्रोल करने में बेस्ट हैं किचन के ये 5 मसाले, Diabetes पर लगा देंगे लगाम

Health Tips: आज के लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिससे की जान का खतरा बना रहता है. इन जानलेवा बीमारियो में एक डायबिटीज है. शुगर लेवल पर कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करना पड़ता और कई तरह के खाने से भी दूरी बनानी पड़ती है. तो इसी कड़ी में हम आपके लिए रसोई के ऐसे मसाले लेकर आए हैं, जिनके सेवन से आपका परहेजा डायबिटीज ठीक और शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 09 Apr 2023-10:11 pm,
1/5

हल्दी (Benefits of Turmeric)

हल्दी का सेवन कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में किया जाता है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा पर कंट्रोल रहता है. डायबिटीज से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. 

 

2/5

मेथी (Benefits of Fenugreek)

मेथी के दान स्किन, बाल के साथ शरीर के बढ़ते शुगर को कंट्रोल और नॉर्मल करने में मदद करता है. मेथी में भी हल्दी की तरह आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसको पीसकर और इसके पाउडर की रोज एक चम्मच फांकी लेने से जल्द ही असर देखने को मिलेगा. 

 

3/5

दालचीनी (Benefits of Cinnamon)

दालचीनी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल करता है, साथ ही इसके सेवन से बॉडी को नेचुरल शुगर मिलती है. 

4/5

अदरक (Benefits of Ginger)

अदरक का इस्तेमाल रोजाना हर घर में किया जाता है. खाने और चाय में इसका सेवन तो रोजाना ही किया जाता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फेलेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे कि डायबिटीज के साथ सर्दी, जुखाम और खांसी जैसे इनफेक्शन से निजात मिलता है. 

 

5/5

तुलसी (Benefits of Tulsi)

अदरक की तरह तुलसी में भी एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को बीमारियों और वायरस से दूर रखने में मददगार साबित होते हैं. रोजाना तुलसी के पत्ते चबाने से भी डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link