भारत के लोगों का विदेश में खो जाए पासपोर्ट, तुरंत करें ये काम

Passport Safety Tips: भारत में हर कोई अपना पासपोर्ट बनवा कर रखते हैं, ताकि विदेश जानें में परेशानी न हो. ऐसा ही सेम विदेश में भी लोग अपना पासपोर्ट बनवा कर रखते हैं, लेकिन अगर यह खो जाए तो क्या करना पड़ता है.

आकांक्षा सिंह Sun, 14 Jul 2024-7:05 pm,
1/5

India

भारत में अक्सर लोग छुट्टियां मनाने विदेश जाते हैं. वहीं कई लोग तो अपने किसी खास सेलिब्रेशन के लिए भी अपने देश से दूर विदेश जाकर मनाना पसंद करते हैं. 

2/5

India Passport

वही विदेश जाने के लिए आपको पासपोर्ट का जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आपका पासपोर्ट विदेश में खो जाए को आपको क्या करना चाहिए. विदेश में अक्सर इस तरह की घटना घटती है. 

 

3/5

Safety tips

ऐसी स्थिति में आपको तुरंत कुछ जरूरी काम करने होते है. नहीं तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है. सबसे पहले पासपोर्ट खोने की कंप्लेंट आपको वहां के नजदीकी पुलिस स्टेशन में देनी होती है

4/5

Police Station

इसके बाद कंप्लेंट की कॉपी लेने के बाद आपको भारतीय दूतावास में जाकर इस बारे में जानकारी देनी होती है. जब आप इसकी जानकारी दूतावास में दे देते हैं तो आपके जारी किए गए पासपोर्ट को कैंसिल किया जाता है

5/5

Emergency Certificate

इस प्रोसस में पूरा 1 सप्ताह लग जाता है. वहीं अगरआपकी प्लेन अगले दिन या दूसरे दिन होती है तो आपको तावास से इमरजेंसी सर्टिफिकेट मिलता है जिसकी मदद से आप अपने देश वापस लौट सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link