Indian Railways Rules: इस एक ट्रिक से ट्रेन में बुक करें सीनियर सिटीजन के लिए कंफर्म लोअर सीट

Indian Railway Train Ticket Booking Rules: देश में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के सबसे सुविधाजनक और प्रमुख साधनों में से एक ट्रेन है. रोजाा करोड़ों लोग सफर ट्रेन से सफर करते हैं. त्योहार के समय में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे लोगों को परेशानी भी होती है. ऐसे में आपके साथ बुजुर्गों के साथ सफर करने वाले हैं तो आपको एक खास जानकारी देना चाहते है. जानें कैसे वरिष्ठ नागरिक के लिए ट्रेन में कंफर्म लोअर सीट कैसे बुक करें.

रेनू अकर्णिया Tue, 01 Oct 2024-6:07 pm,
1/5

Booking Lower Berth Train Ticket

Booking Lower Berth Train Ticket: देश में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के सबसे सुविधाजनक और प्रमुख साधनों में से एक ट्रेन है. रोजाा करोड़ों लोग सफर ट्रेन से सफर करते हैं. त्योहार के समय में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपके साथ बुजुर्ग सफर करने वाल हैं तो आपको ऐसी ट्रिक के बारे में बताते हैं, जिससे वरिष्ठ नागरिक के लिए ट्रेन में कंफर्म लोअर सीट बुक कर पाएंगे. 

 

2/5

Lower Berth Train Ticket

Lower Berth Train Ticket: फेस्टिवल के दौरान ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलना हो जाता है. ऐसे में लोअर बर्थ पाना तो और भी बड़ा टास्क हो जाता है. मगर टिकट बुक करते समय अगर कुछ बातों को ध्याम में रखें तो आपको हर बार लोअर बर्थ मिलने के चांसेज ज्यादा हो जाते हैं. 

 

3/5

Train ticket Booking Rules for Senior Citizen

Train ticket Booking Rules for Senior Citizen: भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार सीनियर सिटीजन के लिए रिजर्व लोअर सीट का कोटा होता है. लोअर सीट का कोर्ट सिर्फ 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष और 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए होता है. 

 

4/5

Indian Railways Rules

Indian Railways Rules: बता दें कि रिजर्व लोअर सीट का कोर्ट तब लागू होता है जब वह अकेले या अधिकतम दो लोग यात्रा कर रहे हो. 

 

5/5

Senior Citizen Train ticket Booking Rules

Senior Citizen Train ticket Booking Rules: वहीं अगर एक साथ दो से अधिक सीनियर सिटीजन या एक सीनियर सिटीजन अन्य यात्रियों के साथ सफर कर रहे हैं जो बुजुर्ग नहीं हैं तो ऐसे में रिजर्वेशन नहीं मिलता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link