Indian Historical Monuments: इन 5 ऐतिहासिक धरोहरों को देखने देश-विदेश से लाखों की संख्या में आते हैं पर्यटक

Historical Monuments of India: भारत को ऐतिहासिक धरोहरों की भूमि के रूप माना जाता है. यहां देश-विदेश से लोग खूबसूरत कलाकृतियां और इमारतों को देखने के लिए आते हैं. भारत में कई इमारतें हैं, जो टूरिस्ट लोगों को बेहद भाती हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं ये इमारतें

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 14 May 2024-12:08 pm,
1/6

भारत में कई ऐतिहासिक जगह और इमारतें हैं, जिन्हें देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. इन धरोहरों को देखने के लिए देश-विदेश सो लोगों का ता-ता लगा रहता है. आइए जानते हैं इन ऐतिहासिक धरोहर के बारे में.

2/6

दिल्ली का लाल किला देश विदेश में काफी प्रसिद्ध है. इसको देखने के लिए लोगों की भीड़ हर साल उमड़ी रहती है. इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने के लिए वर्ष 2023 में 22 लाखों की संख्या में लोग आए थे.

 

3/6

इस लिस्ट में विश्व धरोहर माने जाने वाले आगरा का किला भी लोगों का ध्यान अपनी ओर तेजी से आकर्षित करती है. इस जगह की खूबसूरती को देखने क लिए पर्यटकों लगभग 16 लाख पर्यटक यहां पहुंचे थे.

4/6

एलोरा की गुफा के बारे में तो हर कोई जानता होगा. इसको देखने के लिए पिछले वर्ष लगभग 13.32 लाख आए थे. इस जगह पर लोगों की लाइन लगी रहती है.

5/6

ताज महल तो लोगों का सबसे पसंदीदा महल है. यहां लोगों की भीड़ हर समय रहती है. इसे सबसे ज्यादा देखा जाना वाला महल माना जाता है. इस वर्ष ताज महल को देखने के लिए 45.13 लाख लोग आगरा पहुंचे थे.

6/6

दिल्ली का कुतुबमीनार भी लोगों के बीच आकर्षण का स्थल रहा है. यहां पर बच्चे से लेकर बूढ़े तक की लाइन लगी रहती है. इसे देखने के लिए  लोगों की भीड़ हर समय उमड़ी रहती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link