Nag Panchami 2024: इस तरह करें घर में नाग पंचमी की पूजा, जानें सही तारीख और पूजा विधि

Nag Panchami 2024: हिंदू धर्म में नाग को देवता माना जाता है और इनकी पूजा की जाती है. भगवान शिव के गले में नाग लिपटा होता है, इसलिए ऐसी मान्यता है कि इनकी पूजा करने से सुख की प्राप्ति होती है. साथ ही शिवजी का आशीर्वाद मिलता है. सावन के माह में ही नाग पंचमी मनाई जाती है.

रेनू अकर्णिया Sat, 03 Aug 2024-9:00 pm,
1/6

Nag Panchami 2024 Date

Nag Panchami 2024 Date: ऐसी मान्यता है कि इनकी पूजा करने से सुख की प्राप्ति होती है. साथ ही शिवजी का आशीर्वाद मिलता है. सावन के माह में ही नाग पंचमी मनाई जाती है. इस साल 9 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगी. 

 

2/6

Nag Panchami Puja

Nag Panchami Puja: नाग पंचमी का पर्व नाग देवता का समर्पित होता है. इस दिन नाग देवता जैसे अनंत, वासुकी, शेष, पद्म, कंबल, शंखपाल, कालिया, तक्षक  की पूजा का विधान है. आइए आपको  बताते हैं कि इस दिन कैसे नाग देवता की पूजा घर में की जा सकती है. 

 

3/6

Nag Panchami Puja at Home

Nag Panchami Puja at Home: नाग पंचमी के दिन अगर आप घर में पूजा कर रहे हैं तो सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद घर के मुख्य द्वार पर आटे या गोबर से नाग देवता की आकृति बनाएं और साथ ही उनकी एक तस्वीर भी लगाएं. 

 

4/6

Nag Panchami Puja Samagri

Nag Panchami Puja Samagri: नाग देवता की पूजा के लिए फूंल, चंदन, रोली, अगरबत्ती-धूप, अक्षत, दूध, चीनी, भोग के लिए प्रसाद आदि की आपको जरूरत पड़ेगी. 

 

5/6

Nag Panchami Puja Vidhi

Nag Panchami Puja Vidhi: पूजा के लिए नाग देवता की पूजा पर गंगाजल छिड़कें, फिर हल्दी, चंदन, रोली अक्षत, फूल आदि चढ़ाएं. इसके बाद कच्चा दूध, चीनी मिलाकर अर्पित करें. दीया, धूप या अगरबत्ती जलाएं. प्रसाद का भोग लगाएं. मंत्रों का जाप करें और कथा जरूर सुनें. 

 

6/6

Kaal Sarp Dosh

Kaal Sarp Dosh: वहीं ऐसी मान्यता है कि इस दिन नाग पंचमी के दिन विधि-विधान से पूजा करने से कालसर्प दोष दूर हो जाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link