1 October New Rules: गैस सिलेंडर, आधार कार्ड समेत कई चीजों में कल से होगा ये बदलाव, जानें क्या होगा महंगा

1 October New Rules: सितंबर का महीना आज खत्म हो जाएगा और कल, यानी मंगलवार से अक्टूबर का आगाज हो जाएगा. एक अक्टूबर से कई नियमों में बदलाव होने वाला है. ऐसे में इन नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में आपको जान लेना चाहिए कि आखिर एक अक्टूबर से क्या नए बदलाव होने जा रहे हैं.

रेनू अकर्णिया Mon, 30 Sep 2024-7:37 pm,
1/6

New Rules for 1 October

New Rules for 1 October: एक अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना, आधार कार्ड, सीएनजी-पीएनजी के दाम, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और एलपीजी की कीमतों में बड़ा बदलाव होने वाला है. 

 

2/6

Sukanya Samriddhi Account

Sukanya Samriddhi Account: सुकन्या समृद्धि योजना में एक अक्टूबर से बेटियों के कानूनी अभिभावक ही, उनके खातों का संचालन कर सकेंगे. नए नियम के मुताबिक, अगर किसी शख्स द्वारा बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला गया है और वह कानूनी तौर पर उसका अभिभावक नहीं है, ऐसे में उन्हें यह अकाउंट बेटी के कानूनी अभिभावक या माता-पिता को ट्रांसफर करना होगा.

 

3/6

HDFC Credit Card

HDFC Credit Card: एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड में भी एक अक्टूबर से नए नियम लागू होंगे. अगर आप एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड चलाते हैं तो स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल के प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है. इससे कार्डधारक महीने में केवल एक बार ही इन रिवार्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. 

 

4/6

Aadhar Card

Aadhar Card: एक अक्टूबर 2024 से पैन-आधार से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. पैन अलॉटमेंट के लिए आवेदन फॉर्म (PAN Application Form) और इनकम टैक्स रिटर्न (Incoe Tax Return) में आधार एनरोलमेंट आईडी का उल्लेख नहीं किया जा सकेगा. सरकार ने डुप्लीकेशन को रोकने के लिए यह कदम उठाया है.

5/6

LPG Cyliner Price

LPG Cyliner Price: एक अक्टूबर 2024 से एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगी. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को इसकी कीमतों में बदलाव करती है. इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

 

6/6

CNG-PNG Price

CNG-PNG Price: एक अक्टूबर से तेल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. नए रेट मंगलवार सुबह छह बजे से जारी हो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link