Pug: पालने के लिए सबसे पसंदीदा नस्ल है `वोडाफोन डॉग`, जानें इसकी कुछ खास बातें

Pug: छोटे कद वाले कुत्तों की नस्ल की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. इनके छोटे कद होने की वजह से ये कुत्ते बेहद ही क्यूट लगते हैं. पग पेट लवर्स के काफी पसंदीदा हैं.आम कुत्तों से बहुत ही अलग होते ये वोडाफोन वाले डॉग. यह काले, गोल्डन, सिल्वर और एप्रीकॉच रंगों में पाए जाते हैं. ये कुत्ते बच्चों को बहुत पंसद आते हैं. इस नस्ल के कुत्तों का स्वाभाव बिल्कुल शांत होता है और ये कुत्ते बहुत ही ज्यादा आलसी होते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 27 Sep 2022-9:02 pm,
1/5

फ्रैंडली नेचर

पग नस्ल के कुत्ते 12-15 साल तक जी पाते हैं. ये कुत्ते बहुत ही ज्यादा फ्रैंडली नेचर के माने जाते है. बच्चों के साथ खेलना इनको बेजह ही पसंद होता है. लोगों के साथ बहुत जल्द ही घूल-मिल जाते है लेकिन ये बहुत ज्यादा जिद्दी भी होते है.  

2/5

AC में रहना पसंद

पग कुत्ते ज्यादा समय के लिए गर्म माहौल में रह नहीं सकते हैं. इनको ज्यादा गर्मी से समस्या होने लगती है. इसलिए इनको ठंडी जगह या एसी में रहना पसंद होता है.  

 

3/5

बच्चों की तरह नाजुक मिजाज

दूसरे कुत्तों की तुलना में ये बहुत ही ज्यादा नाजुक होते हैं. ये जल्दी-जल्दी बीमार होते हैं. छोटे बच्चों की तरह इनकी देखबाल करनी पड़ती है. इनको सांस से जुड़ी बीमारियां, चर्म रोग और पीठ से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती है. 

 

4/5

पग की देखभाल

पग की आंखों और कानों को समय-समय पर साफ करना चाहिए. इनकी त्वचा को साफ रखना चाहिए क्योंकि उन्हें आसानी से एलर्जी हो जाती है. 

5/5

पग पालने से पहले सोचें

पग नस्ल के कुत्तों को कई तरह की बीमारियां हो जाती है. ये क्यूट तो होते है लेकिन सिर्फ ये सोचकर फैसला न लें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link