रक्षाबंधन के दिन बहन को न दें ये गिफ्ट, रिश्ते में आ सकती कड़वाहट!

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के बीच प्रेम और विश्वास का प्रतीक होता है. यह त्योहार हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रार्थना करती हैं.

आकांक्षा सिंह Mon, 12 Aug 2024-2:17 pm,
1/7

Raksha Bandhan

अगर आप इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को खुश करना चाहते हैं, तो कुछ खास उपहार देने पर विचार कर सकते हैं. रक्षा बंधन भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करता. वहीं उपहारों का चयन करते समय यह ध्यान रखें कि यह न केवल उनके लिए उपयोगी हो बल्कि आपके संबंधों में भी और गहराई लाए.

2/7

Hindu Panchang

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 19 अगस्त को रात 3:43 बजे तक मान्य रहेगी. इसके पश्चात पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा, जो उसी दिन रात 11:55 बजे समाप्त होगी. इस प्रकार, अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, सावन पूर्णिमा 19 अगस्त को देर रात 3:43 बजे से शुरू होकर रात 11:55 बजे तक चलेगी.

3/7

Date

ऐसे में ध्यान रखें कि रक्षाबंधन का पावन पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा. भाई-बहन के इस विशेष त्यौहार पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करेंगी 

4/7

Gift Ideas

रक्षाबंधन के पर्व पर बहन को उपहार देने की परंपरा सदियों पुरानी है. इस विशेष दिन, भाई-बहन का रिश्ता और अधिक मजबूत करने के लिए बहन को खास उपहार देने का रिवाज है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, चांदी और सोना अत्यंत शुभ धातुएं मानी जाती हैं. विशेष रूप से, चांदी का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है. इसलिए, रक्षाबंधन के अवसर पर बहन को चांदी या सोने की ज्वेलरी या अंगूठी उपहार स्वरूप दी जा सकती है.

5/7

Gift For Sister

ऐसा माना जाता है कि इन धातुओं का उपहार देने से बहन पर सदैव मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है, और भाई-बहन के रिश्ते में मजबूती आती है. इस रक्षाबंधन पर अपनी बहन को चांदी या सोने का उपहार देकर न केवल आप उनकी खुशी में इजाफा कर सकते हैं, बल्कि उनके जीवन में शुभता और समृद्धि का संचार भी कर सकते हैं

6/7

Jyotish

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बहन का कारक बुध को माना गया है. ऐसे में आप रक्षा बंधन पर बहन को बुध ग्रह संबंधित चीजें उपहार में दे सकते हैं. जैसे- हरे रंग की चूड़ी, पुस्तक, लैपटॉप और मोबाइल आदि. 

 

7/7

Black Dress

वहीं रक्षा के दिन बहनों को कुछ चीजें देने से बचना चाहिए. इस दिन गिफ्ट के रूप में काले रंग के कपड़े देने से बचना चाहिए. इसके अलावा घड़ी नहीं देनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि घड़ी समय को दर्शाता है.

Disclaimer कृपया ध्यान दें, यहां दी गई खबर इंटरनेट मीडिया पर आधारित है. Zee Media किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है. न ही कोई जिम्मेदारी लेता है. किसी भी क्षेत्र में अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link