Delhi air pollution: भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने रविवार को सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ( आप ) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए उनकी पार्टी द्वारा उठाए गए कदमों पर सवाल किया. खंडेलवाल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी पिछले 10 सालों से दिल्ली में सत्ता में है. उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए क्या कदम उठाए हैं? क्या वे प्रदूषण के कारणों पर भी गौर करते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रवीण खंडेलवाल ने साधा आम आदमी पार्टी पर निशाना
भाजपा सांसद ने कहा कि जब भाजपा नेता इस मुद्दे की ओर उनका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे नाटक कहते हैं. लेकिन, नाटक वह है जो वे ( आप ) दिल्ली के लोगों के साथ कर रहे हैं. इस बीच, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब हो गई, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 352 पर दर्ज किया गया, जो वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार 'बहुत खराब' श्रेणी में है. यह शनिवार को दर्ज किए गए औसत AQI 255 से भी खराब है, जिसे खराब श्रेणी में रखा गया है. इसके अलावा, आनंद विहार क्षेत्र में AQI 400 के आंकड़े को पार कर गया, जो सुबह 7 बजे 405 दर्ज किया गया, जिसे 'गंभीर' श्रेणी में रखा गया, जो शनिवार को दर्ज किए गए 367 AQI से भी खराब है.


ये भी पढ़ें; दिल्ली पुलिस ने दिलजीत दोसांझ और राधा स्वामी सत्संग के लिए जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी


अक्षरधाम मंदिर में AQI बिगड़कर 261 हो गया, जबकि IGI हवाई अड्डे पर AQI 324 दर्ज किया गया, दोनों को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया. शहर के कुछ हिस्सों में घने धुएं की एक परत छाई रही. जैसे-जैसे रोशनी का त्योहार नजदीक आ रहा है, प्रदूषण के स्तर को कम करने के प्रयासों के बीच दिल्ली सरकार ने 1 जनवरी तक पटाखों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा कालिंदी कुंज क्षेत्र में यमुना नदी पर जहरीला झाग बना हुआ है. इससे पहले नदी में प्रदूषण भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) और आम आदमी पार्टी ( आप ) के बीच गरमागरम राजनीतिक बहस का विषय बन गया हुआ है.