Safalta Ki Kunji: हमारे देश में एक कहावत है जो जैसा बोएगा वो वैसा काटेगा और यह कहावत जिसने भी कही है, बिल्कुल सही कही है. जो इंसान अपने लक्ष्य की प्राप्ती के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करता है. उससे माता लक्ष्मी हमेशा खुश रहती हैं. वहीं कई बार ऐसा होता है कि दूसरा इंसान भी कड़ी मेहनत करता है, लेकिन उसे सफलता प्राप्त नहीं होती. कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसका एक मुख्य कारण मां लक्ष्मी का आपसे रुष्ट होना हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़े: Winter Food Recipe: सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने से रहेंगे फिट, ऐसे बनाने पर मिलेगी भरपूर एनर्जी


यदि आपको मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो इसका सीधा सा कारण है की मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हैं. आपने कुछ ऐसा काम किया होगा, जिससे मां लक्ष्मी आपसे रुष्ट हो गई हैं. अगर आपने ये गलतियां की हैं या फिर अभी भी कर रहे हैं तो आपको सफलता नहीं मिल पाएगी. अगर आप सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आज ही इन गलतियों को सुधार लें. ऐसा करने से आपके सफलता के नए मार्ग बनेंगे और माता लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होगी.


अन्न का अनादर करना
हिंदू धर्म में अन्न को भगवान का दर्जा दिया गया है. इसलिए जिस घर में अन्न का अनादर होता है. वहां मां अन्नापूर्णा का वास नहीं होता. अन्न का अपमान करने वालों या अन्न की बर्बादी करने वालों से भी मां लक्ष्मी हमेशा रुष्ट रहती है.


बुजुर्गों का अपमान करना
वहीं हिंदू धर्म में अपने से बड़े और बुजुर्गों लोगों का बहुत आदर सम्मान किया जाता है. इसलिए जिस घर पर बड़े-बुजुर्गों का मान-सम्मान नहीं होता, वहां देवी लक्ष्मी का भी वास नहीं होता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपकी किसी भी बात से उनका मन अहित नहीं होना चाहिए. अपनी मेहनत और बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद से ही आप सफलता को प्राप्त कर सकते हैं.


सूरज निकलने के बाद तक सोना
हिंदू धर्म में सुबह जल्दी उठने की मान्यता है. इसके अनुसार वैसे तो सूर्योदय से पूर्व की ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए, लेकिन सूर्योदय से पूर्व उठना संभव न हो तो भी जल्दी उठने की कोशिश करें. सूर्य का प्रकाश तेज होने के बाद उठने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग जीवन में कभी सफल नहीं हो पाते हैं. मां लक्ष्मी उनसे हमेशा रुष्ट रहती हैं.


गलत तरीके से पैसा कमाना
धन अर्जित करना हर व्यक्ति की जरूरत और चाहत होती है, जिससे कि वह अपने और अपने परिवार को एक बेहतर जीवन दे सके,लेकिन इसके लिए कभी गलत मार्ग नहीं अपनाना चाहिए. मेहनत और काबिलियत के दम पर प्राप्त किया धन ही स्थाई रूप से टिकता है.