Sawan Month: ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सावन का महीना बेहद ही प्रिय है. इस बार सावन 14 जुलाई से शुरू हो रहा है और इस महीने से चातुर्मास शुरू होता है. हिंदू धर्म के अनुसार साल का ये महीना पूजा-पाठ, तप-साधना के लिए सबसे ज्‍यादा महत्‍पवूर्ण माना जाता है. सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना, अभिषेक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन 2 शुभ योग में शुरू हो रहा सावन का महीना


ये भी पढ़ेंः Sawan Month Horoscope: इन राशि वाले जातकों पर बरसेगी भोलेनाथ अपार कृपा, लगेगी पैसों की झड़ी


ज्योतिष के अनुसार इस बार सावन का महीना और भी ज्यादा खास होने वाला है क्योंकि इसकी शुरूआत के समय बेहद शुभ योग बन रहा है. 14 जुलाई से शुरू होने वाला सावन 12 अगस्‍त को समाप्त होगा. इस दौरान 4 सावन के सोमवार पड़ेंगे. कहते हैं कि सावन के महीने में सोमवार का व्रत रखना बेहद खास माना जाता है. सावन के पहले दिन विष्कुंभ और प्रीति योग बन रहे हैं.


हिंदू धर्म में यह दोनों योग बेहद ही शुभ माने जाते हैं. ज्‍योतिष के मुताबिक विष्कुंभ और प्रीति योग में पैदा हुई संतान बेहद सौभाग्‍यशाली साबित होते है. इस वक्त पैदा होने वाले जातक जीवन में सारे सुख पाते हैं. वे खासे गुणवान और संस्‍कारी हैं.


ऐसे करें सावन में शिवजी की पूजा


ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang, 26 जून 2022: ऐसे रखें रवि प्रदोष व्रत, जानें पूजा का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल


सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए रोजाना पूरे विधि-विधान के साथ पूजा पाठ करनी चाहिए. इसी के साथ रोजाना शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत लाभदायक माना जाता है. इसलिए सावन के महीने में सुबह सबसे पहले उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. इसके बाद घर के मंदिर को साफ करें, भगवान शिव के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं. इसके बाद दूध और गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करें. भोलेनाथ को बेल पत्र, पंचामृत, फल, फूल अर्पित करें. अगर सावन सोमवार का व्रत रखते हैं तो इस दिन पूरे विधि-विधान से रुद्राभिषेक करें.


WATCH LIVE TV