Sexual Harassment: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने विमान में कथित यौन उत्पीड़न की एक घटना पर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और डीजीसीए (DGCA) को नोटिस जारी किया है. आयोग ने विमान में एक यात्री द्वारा कथित यौन उत्पीड़न के संबंध में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर प्रसारित एक वीडियो पर स्वत: संज्ञान लिया है. यह घटना 16 अगस्त, 2023 को दिल्ली से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली स्पाइसजेट फ्लाइट में हुई बताई जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायरल वीडियो में आरोप है कि एक यात्री एक महिला फ्लाइट अटेंडेंट और अपनी महिला सहयात्री की अश्लील तस्वीरें खींचने की कोशिश कर रहा था. बताया गया है कि जब उसके मोबाइल फोन की जांच की गई तो उसके मोबाइल में विमान में सवार महिलाओं की आपत्तिजनक तस्वीरें मिलीं. इस बीच स्वाति मालीवाल ने मामले में आईजीआई एयरपोर्ट के पुलिस उपायुक्त और महानिदेशक, डीजीसीए को नोटिस जारी किया है.


ये भी पढ़ेंः Delhi News: प्ले स्कूल को लेकर बड़ा बवाल! लिफ्ट से बच्चों को जबरन उतारा, सिढ़ियों से जानों को किया मजबूर


आयोग ने दिल्ली पुलिस से इस मामले में की गई गिरफ्तारी समेत एफआईआर का ब्योरा मांगा है. साथ ही आयोग ने डीजीसीए से पूछा है कि क्या यह मामला कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के तहत आंतरिक शिकायत समिति या किसी अन्य समिति को भेजा गया है. आयोग ने यात्री के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा मांगा है. आयोग ने दिल्ली पुलिस और डीजीसीए से 23 अगस्त तक की गई कार्रवाई रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है.


दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि उड़ानों में यौन उत्पीड़न की शिकायतें बढ़ रही हैं. यह अस्वीकार्य है. इस विशेष मामले में एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए और मामले की गहन जांच की जानी चाहिए और दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए. डीजीसीए को उड़ानों में यौन उत्पीड़न के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनानी चाहिए और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.


(इनपुटः बलराम पांडेय)