Ram Rahim Parole: बलात्कार और हत्या जैसे गंभीर मामलों का दोषी गुरमीत राम रहीम एक बार फिर पैरोल पर है. दरअसल ये कोई पहली बार नहीं है जब राम रहीम को पैरोल मिली हो, इससे पहले भी साल 2022 में उसे तीन बार पैरोल मिल चुकी है और नए साल की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर 21 जनवरी को राम रहीम को 40 दिन की पैरोल दी गई है, जो सवालों के घेरे में है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राम रहीम को पैरोल मिलने के साथ ही पंजाब और हरियाणा में इसका विरोध भी किया जा रहा है तो वहीं पैरोल को रद्द करने की मांग को लेकर अब शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के एक सदस्य द्वारा हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई है.


शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के सदस्य BS सियालका ने हाइकोर्ट में याचिका दायर करते हुए राम रहीम को पैरोल देने संबंधी आदेश को रद्द करने की मांग की है. याचिकाकर्ता के अनुसार राम रहीम पर हरियाणा और पंजाब में कई गंभीर मामले दर्ज हैं और वो बलात्कार और हत्या जैसे गंभीर मामलों में सजा काट रहा है. ऐसे व्यक्ति को बार-बार पैरोल देने के लिए नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है. 


ये भी पढ़ें- Ram Rahim Parole: भंडारे के लिए राम रहीम ने मांगी पैरोल, 40 दिन बाहर रहकर नवंबर में ही पहुंचा था जेल


 


गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान का आरोप
याचिकाकर्ता BS सियालका ने कहा कि राम रहीम द्वारा गुरु ग्रंथ साहिब का भी अपमान किया गया, जिसकी वजह से सिखों और राम रहीम के अनुयायियों के बीच विवाद की स्थिति बन गई. पंजाब में इसके विरोध में कई बार मार्च भी निकाला गया. ऐसे व्यक्ति के बार-बार बाहर आने से सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं. साथ ही हरियाणा और पंजाब की शांति के लिए भी खतरा पैदा हो गया है.  


राम रहीम को कब-कब मिली पैरोल
साल 2022 में गुरमीत राम रहीम को 3 बार पैरोल और फरलो मिली थी. पंजाब चुनाव से पहले राम रहीम 7 फरवरी 2022 को 21 दिनों के लिए पैरोल पर बाहर आया था. इसके बाद दोबारा 27 जून 2022 को राम रहीम को 30 दिनों की पैरोल मिली थी और वह यूपी के बागपत आश्रम में रुका था. तीसरी बार हरियाणा पंचायत चुनाव और आदमपुर उपचुनाव से पहले 14 अक्टूबर को राम रहीम को 40 दिन की परोल मिली भी और 15 अक्टूबर को वो उत्तर प्रदेश के बागपत में डेरा सच्चा सौदा के आश्रम पहुंचा था.डेरे से बाहर नहीं जाने की शर्त पर राम रहीम को पैरोल दी गई थी.


21 जनवरी को मिली 40 दिन की पैरोल
25 जनवरी को डेरा सच्चा सौदा में शाह सतनाम के जन्मदिन में शामिल होने के लिए 14 महीने में चौथी बार राम रहीम को फिर से 40 दिन का पैरोल दी गई है.