Sonipat News: सोनीपत में कृषि विभाग ने फसल अवशेष में आग लगाने वाले 28 किसानों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है. फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाओं पर रोक लगाने को लेकर कृषि विभाग ने सभी 28 किसानों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए बैन किया है. विभाग द्वारा 72 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए कृषि विभाग लाखों रुपये खर्च कर रहा है. एक तरफ जहां किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए आधुनिक कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. कृषि मेले आयोजित किए जा रहे हैं. बावजूद इसके खरीफ सीजन में कई जगहों से फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाएं सामने आई है. ऐसे में विभाग ने अब सख्त कदम उठाते हुए ऐसे किसानों को ब्लैक लिस्ट करने का फैसला किया गया है.


ये भी पढ़ें: Accident News: स्कूल बस और वैन की टक्कर, 17 बच्चे, 1 महिला समेत ड्राइवर घायल


फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाओं में शामिल 28 किसानों पर विभाग द्वारा 72 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाया है. इनमें से कई किसानों पर एफआईआर भी दर्ज करवाई है. वहीं अब उक्त किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं से बाहर किया गया है. कृषि विभाग की टीमों के साथ-साथ सैटेलाइट से भी फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाओं पर नजर रखी जा रही है. सैटेलाइट के माध्यम से हर रोज घटनाओं की लोकेशन विभाग के पास पहुंच रही है.


किसानों से लगातार आह्वान किया जा रहा है कि वे फसल अवशेषों में आगजनी की घटनाओं को अंजाम न दें. जिन किसानों ने इस तरह की घटनाएं की है, उन किसानों के नाम सार्वजनिक करके कृषि योजनाओं को लेकर उन्हें ब्लैक लिस्ट किया गया है. ऐसे में किसानों को अब योजनाओं का लाभ प्राप्त नही हो पाएगा.


Input: Sunil Kumar