आढ़तियों की हड़ताल: अनाज मंडी के व्यापारी अपनी लंबित मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. आज व्यापारियों ने व्यापार मंडल अनाज मंडी फतेहाबाद के बैनर तले मार्केट कमेटी के बाहर धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. व्यापारियों ने चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होती वे आंदोलन करते रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कल विधायक दुड़ाराम का घेराव कर विरोध जताएंगे और परसों 21 तारीख को करनाल में मुख्यमंत्री का घेराव करेंगे. व्यापारियों ने कहा कि उनकी स्टेट बॉडी बातचीत को तैयार है, लेकिन अभी तक सरकार का कोई नुमाइंदा बातचीत के लिए आगे नहीं आया. व्यापार मंडल प्रधान जगदीश भादू ने कहा कि ई-नेम प्रणाली में कई तकनीकी दिक्कतें हैं और यह बेहद पेचीदा है, जो व्यापारियों के समझ से बाहर है.


ये भी पढ़ेंः कोई आपका वीडियो या MMS चोरी से बना ले तो क्या-क्या सजा दिला सकते हैं आप?


उन्होंने कहा कि तकनीकी चीजों को पूरा करना संभव नहीं है. सरकार उन पर तानाशाही कर रही है और व्यापारी व्यापार नहीं कर पा रहे. 2-3 सालों का ब्याज बकाया है, सरकार वादे के बावजूद नहीं दे रही. सीमावर्ती पंजाब के किसानों की आढ़त हरियाणा की मंडियों में है अब उनकी फसल भी यहां नहीं आने दी जा रही, जिससे लाखों का नुकसान हर व्यापारी को हो रहा है. जब तक मांगें पूरी नहीं होंगी, तब तक सरकार के खिलाफ धरना जारी रहेगा.


हरियाणा समेत भिवानी के नई अनाज मंडी की हड़ताल शुरू


हरियाणा आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर आढ़ती अपनी मांगों को लेकर सोमवार यानी की आज से हड़ताल करने जा रहे हैं. आढ़तियों ने साथ ही चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी, वे अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे. इस दौरान अनाज मंडी में खरीद व अन्य कार्य ठप रहेंगे. भिवानी में 150 आढ़ती हैं, जिन्होंने कहा कि न बाजरा खरीदेंगे न कपास. उन्होंने किसानों को फसल नहीं लाने की सलाह दी है.


भिवानी आढ़ती एसोसिएशन के लोगो ने कहा कि सरकार ई-नेम पोर्टल के माध्यम से आढ़तियों व किसानों के हितों का हनन कर रही है. ई-नेम पोर्टल के माध्यम से जब किसान अनाज लेकर मंडी में पहुंचेगा, तो पहले मार्केट कमेटी उस अनाज की जांच करेगी और उसके बाद पोर्टल पर चढ़ाएगी. इसके बाद पोर्टल से जो भी आढ़ती चाहे वह खरीद सकता है. इससे अनाज उठान में देरी होगी और किसानों को समय पर भुगतान भी नहीं मिल पाएगा.


ये भी पढ़ेंः IRCTC Indian Railway: अब झट से बुक हो जाएगी ट्रेन टिकट, कोरोना काल में लगी पाबंदी हटी


सरकार द्वारा लाई गई ई प्रणाली का कर रहे हैं विरोध


हरियाणा के अनाज मंडी आढ़तीयों ने अपनी मांगों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी है. आढ़तियों का कहना है कि सरकार ई-प्रणाली लेकर आई है जिससे आढ़तियों को नुकसान होगा साथ ही उन्होंने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि मुख्यमंत्री से कई बार मीटिंग हुई है लेकिन उस समस्या का कोई समाधान नहीं होता. आढ़तियों ने चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी, वे अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे. इस दौरान अनाज मंडी में खरीद व अन्य कार्य ठप रहेंगे.


आज रोहतक कि अनाज मंडी में सैकड़ों की संख्या में आढ़तीयो ने इक्कठा होकर सरकार के खिलाफ जमकर नारे लगाए.  हरियाणा आढ़ती एसोसिएशन के सदस्य व जिला अध्यक्ष हर्ष गिरधर ने बताया कि सरकार ई-प्रणाली लेकर आई है   जिसके विरोध में पूरे हरियाणा के आढ़ती विरोध कर हड़ताल पर चले गए हैं. आज से पूरे हरियाणा की मंडियों में कोई खरीद व बेचने का कार्य नहीं होगा. अगर सरकार फिर भी मांगे नहीं मानती तो आने वाले दिनों में मींटिंग कर बड़ा आंदोलन करने को आढ़ती मजबूर होंगे.


उन्होंने कहा कि आढ़तियों का कमीशन घटा दिया है पहले कोरोना की मार तो कभी कुदरत की मार से किसानों की फसल कम होती जा रही है और ऊपर से सरकार ने दूसरे राज्यों के किसानों की फसल को न बेचने के कारण आढ़ती का बिजनस चौपट हो गया है और अब ई-प्रणाली लेकर तो आढ़ती मर ही जाएगा.