Tomato Price Hike: Delhi-NCR में लगातार सब्जियों के दाम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. हरी सब्जियों के दाम में जहां कुछ कमी आई है तो वहीं दूसरी तरफ टमाटर का भाव एक बार फिर 200 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा हो गया है. एक हफ्ते पहले टमाटर 100 से 150 रुपये प्रति किलो बिक रहा था. वहीं अदरक के दाम 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. दिल्ली के साथ ही अन्य राज्यों में भी टमाटर की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सब्जियों के बढ़ते दाम के बीच Zee Media की टीम बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के हरिनगर इलाके के सबसे बड़े सब्जी मार्केट में पहुंची, जहां हर दिन हजारों लोग सब्जी खरीदने के लिए आते हैं और यहां पर अदरक, लहसुन सहित हरी सब्जियों का दाम जाना.


बदरपुर मंडी में सब्जियों के दाम
खीरा- 25-30 रुपये प्रति किलो
गोभी- 80-100रुपये प्रति किलो
मिर्ची- 60-80 रुपये प्रति किलो
बीन्स- 100 -120 रुपये प्रति किलो
पत्ता गोभी- 40 रुपये प्रति किलो 
नींबू- 60-80 रुपये प्रति किलो
शिमला मिर्च - 120-130 रुपये प्रति किलो
गाजर- 60-70 रुपये प्रति किलो
गोभी- 100 रुपये प्रति किलो
आलू- 20-25 रुपये प्रति किलो
प्याज- 25-30 रुपये प्रति किलो
बैंगन- 40-50 रुपये प्रति किलो
लौकी -25-30 रुपये प्रति किलो


ये भी पढ़ें- Delhi News: डेंगू-मलेरिया रोकथाम के लिए सरकार ने ग्राउंड जीरो पर की हजारों कर्मचारियों की तैनाती


जहां हरी सब्जियों में सबसे महंगी सब्जी बीन्स, फूल गोभी और शिमला मिर्च हैं, जिनके दाम 100 रुपये के पार चल रहे हैं. वहीं बाकी सब्जियां 50-60 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है. मार्केट के सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि दिल्ली में जो सब्जियां आ रही है वह दूसरे राज्यों से आ रही हैं, जिसकी वजह से दाम में इजाफा हो रहा है. हरियाणा और दिल्ली में बाढ़ की वजह से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. वहीं सब्जियों के दाम लगातार बढ़ने की वजह से आम आदमी पर भी उसका असर देखने को मिल रहा है, लगातार महंगी होती सब्जियों ने लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है.


खरीदारी में कमी
सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि लगातार बढ़ते दाम की वजह से लोगों ने कम सब्जी खरीदना शुरू कर दिया है.पहले जो सब्जियां लोग एक किलो या दो किलो खरीदते थे अब वो 250-500 ग्राम सब्जी खरीद रहे हैं. वहीं विक्रेताओं के अनुसार, एक महीने तक लोगों को सब्जियों के बढ़े हुए दाम से राहत नहीं मिलेगी. बारिश खत्म होने के बाद सब्जियों का दाम सामान्य स्तर पर आ जाएगा. 


Input- Hari Kishor Sah