UP Police Constable Bharti Exam 2024: उत्तर प्रदेश में कांस्टेबल भर्ती के लिए पहली पाली की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. सुबह से परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की लंबी देखने को मिल रही है. सभी परीक्षार्थियों को जांच के बाद एक-एक करके केंद्रों के अंदर जाने की अनुमती दी गई है. इसी के साथ, प्रदेश के सभी 75 जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. 60244 पदों पर भर्ती के लिए शनिवार और रविवार को दो-दो पालियों में लिखित परीक्षा है. किसी भी तरह की कोई अनहोनी के लिए यूपी पुलिस ने कड़े इंतजाम किया हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा के लिए प्रदेश के 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. केंद्रों के पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया है. हॉट स्पॉट पर क्यूआरटी तैनात की गई है. परीक्षा में नकल रोकने के लिए एसटीएफ ने भी मोर्चा संभाला हुआ है. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा को देखते हुए पुलिस भी तैनात की गई है और परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के एडिट कार्ड चेक करे जा रहे है.


ये भी पढ़ेंः Non Binary Gender 2024: स्कूल में 'नॉन-बाइनरी' शब्द के इस्तेमाल पर NCPCR ने भेजा नोटिस, जानें कैसे होते हैं ये शख्स


परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की तैनाती


परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी की भारी भीड़ को देखते हुए डीसीपी सिटी अपने पुलिस बल के साथ परीक्षा केंद्रो पर खुद निगरानी कर रहे हैं. गाजियाबाद में 44 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और करीब 42 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. परीक्षा को शांति पूर्ण और नकल विहीन बनाने के उपाय भी किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जा रही है. परीक्षा को व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों को 15 सेक्टर में बांटा गया है और एक सेक्टर में तीन परीक्षा केंद्रों को शामिल किया गया है.


सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती की गई है और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एसीपी स्तर के अधिकारियों को भी तैनात किया गया है. तैनात पुलिस कर्मियों के साथ ही आला पुलिस अधिकारी भी सेंटरों पर निगरानी बनाए हुए है और परीक्षा केंद्रों पर भ्रमणशील हैं. वहीं डीसीपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षा को लेकर सारी तैयारियां पूरी है. सिटी जोन में 24 केंद्र है जहां पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा देने आने वाले छात्रों के लिए पानी, मोबाइल आदि रखने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं है.


ये भी पढ़ेंः Delhi Alipur fire News: मृतक और घायलों को मुआवजा देगी दिल्ली सरकार, BJP उठाएगी अंतिम संस्कार का खर्च


कितने बजे तक मिलेगी एंट्री? दो भाग में होगी परीक्षा


यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए पहली पाली का एग्जाम आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है. अभ्यर्थियों को 9.30 बजे तक केंद्र में एंट्री मिल चुकी है. इसी के साथ दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शुरू होगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को 2.30 बजे तक ही परीक्षा केंद्र के अंदर एंट्री दी जाएगी. दूसरी पाली की परीक्षा शाम 5 बजे खत्म होगी.


इन चीजों की है मनाई


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की परीक्षा बड़े पर होने जा रही है. इसी के साथ परीक्षा में पेपर लीक होने, नकल, सॉल्वर गैंग की एक्टिविटी काफी तेज हो जाती है. ऐसे में प्रशासन ने इन सभी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े इंतजाम पहले से ही कर लेती है. किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, यूएसबी ड्राइव, कैमरा, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ, डिजिटल पेन, हेल्थ बैंड, कैलकुलेटर, इयरफोन, पर्स, टोपी, जूलरी सहित अन्य चीजों को साथ ले जाने की मनाई होती है.


इन चीजों को ले जा सकते हैं साथ


उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा केंद्र में एडमिट कार्ड के साथ वैलिड फोटो, आईडी कार्ड दिखाने के बाद एंट्री मिलती है. इसके अलावा अभ्यर्थी अपने साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत कोई भी डॉक्यूमेंट दिखा कर अंदर आ सकते हैं. इसके अलावा इससे जुड़ी सभी खास डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर चेक कर सकते हैं.


(इनपुटः पीयूष गोड़)