चिया सीड्स के नुकसान

चिया सीड्स का सेवन वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन गलत तरीके से इसका इस्तेमाल करने से नुकसान भी हो सकता है.

Sep 03, 2023

पाचन में परेशानी

ज्यादा मात्रा में चिया सीड्स के सेवन से पाचन में परेशानी, पेट दर्द, सूजन और ऐंठन जैसी परेशानी हो सकती है.

खून पतला होना

चिया सीड्स को प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से खून पतला होने की समस्या भी हो सकती है.

एलर्जी

चिया सीड्स मिंट फैमिली से हैं, जिसकी वजह से कुछ लोगों को इसके सेवन से एलर्जी, होठों या जीभ पर खुजली की समस्या हो सकती है.

ब्लड शुगर लेवल

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शुगर को अब्जॉर्ब करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इसके ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकती है.

प्रेग्नेंसी में

प्रेग्नेंसी में चिया सीड्स का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से कब्ज और ज्यादा यूरिन आने की समस्या भी हो सकती है.

पोषक तत्वों का खजाना

चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

कितना खाएं

हर दिन एक या डेढ़ चम्मच चिया बीज का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इससे ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

कैसे करें सेवन

चिया सीड्स को रात में पानी में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन करें.

चिया सीड्स के फायदे

पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स के सेवन से वजन घटाने, थकान दूर करने,ब्लड शुगर को नियंत्रित करने सहित कई बीमारियों में फायदेमंद है.

VIEW ALL

Read Next Story