दिल्ली में एंट्री लेने को तैयार रैपिड मेट्रो, नवंबर में होगा ट्रायल

Deepak Yadav
Sep 03, 2024

Railway Stations

आनंद विहार RRTS स्टेशन लगभग तैयार हो चुका है. बस इसका कुछ काम ही बाकी रह गया है. वहीं मेरठ साउथ से लेकर साहिबाबाद तक 42 किमी तक का खंड पहले ही चालू है.

Anand vihar to sahibabad

साहिबाबाद से आनंद विहार तक 6.5 किलोमीटर के रास्ते पर नवंबर से ट्रायल रन शुरू होगा. आनंद विहार एक बड़ा ट्रांसपोर्ट हब है. ऐसे में यहां RRTS स्टेशन दिल्ली मेट्रो भारतीय रेलवे और इंटर, इंट्रा और सिटी बस नेटवर्क को जोड़ेगा.

RRTS दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के दिल्ली वाले हिस्से में 9 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड वायडक्ट और 5 किलोमीटर लंबा अंडरग्राउंड रास्ता है.

वायडक्ट का निर्माण पूरा किया जा चुका है. अब ट्रैक बिछाने, ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन और सिग्नलिंग का काम काफी तेज से चल रहा है.

साहिबाबाद से लेकर आनंद विहार तक लगभग 6.5 किलोमीटर के हिस्से पर नमो भारत ट्रेन का ट्रायल नवंबर तक शुरू होने की उम्मीद की जा रही है. अधिकारियों के मुताबिक 14 किलोमीटर के हिस्से को सराय काले खान, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार RRTS स्टेशन हैं.

वहीं जल्द ही यह तीनों स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे. दिल्ली का चौथा स्टेशन जगतपुरा बाद में बनेगा. आनंद विहार RRTS स्टेशन जमीन से एक लेवल नीचे अंडरग्राउंड होगा. इस तरह का यह इकलौता RRTS होगा.

स्टेशन पर गाड़ियों के लिए पिक-अप, ड्रॉप-ऑफ पॉइंट होंगे. आनंद विहार में यात्रियों में अक्सर परिवहन के साधनों को बदलते समय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. वहीं ट्रांसपोर्ट हब के पास भीड़भाड़ और ट्रैफिक जाम भी लगता है.

वहीं इन समस्याओं से समाधान पाने के लिए CRTC ने स्टेशन के लिए अलग-अलग निकास मार्ग बनाए हैं. इससे यात्री और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित होगी.

Metro Complex

फिलहाल मेट्रो कॉम्प्लेक्स को चौधरी चरण सिंह मार्ग से जोड़ने के लिए एक फुट ओवर बिज्र बना हुआ है. RRTS स्टेशन से जोड़ने के लिए लिफ्ट, सीढ़ियां और एस्केलेटर की भी सुविधा है.

VIEW ALL

Read Next Story