Famous temple in delhi

ऐसे तो दिल्ली में कई घूमने की जगह हैं. लेकिन क्या आप दिल्ली के फेमस मंदिरों के बारे में जानते हैं.

Zee News Desk
Aug 28, 2023

Excellent architecture

देश के अलग-अलग कोनों में कई शानदार मंदिर मौजूद हैं. मगर दिल्ली के कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जो अपने मनमोहक दृश्य और बेहतरीन आर्किटेक्चर के लिए जाने जाते हैं.

Temples

आपको बता दें कि जो लोग दिल्ली घूमना चाहते हैं तो इन मंदिरों का दीदार कर आपना सफर और भी यादगार बना सकते हैं.

Delhi temples

आइए जानते हैं दिल्ली के कुछ मशहूर मंदिरों के नाम और उनकी खासियत.

Akshardham temple

अक्षरधाम मंदिर का नाम देश के भव्य मंदिरों में शामिल है. लक्ष्मी नगर के पास स्थित ये मंदिर देश-विदेश में काफी मशहूर है. मंदिर परिसर में रात को म्यूजिक एंड फाउंटेन शो का आयोजन किया जाता है.

Chhatarpur Temple

दिल्ली का ये मंदिर देश के प्राचीन मंदिरों में से एक है. यहां की खूबसूरती और वास्तुकला पर्यटकों को बहुत पंसद आती है. छतरपुर के इस मंदिर में दुर्गा के अलावा भगवान शंकर और विष्णु की पूजा की जाती है.

Lotus Temple

दिल्ली के लोटस टेंपल को 1979 में बहाई संस्थान द्वारा बनवाया गया था. इस मंदिर का आर्किटेक्सचर काफी हद तक ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित ओपेरा हाउस की तरह है.

Hanuman Temple

दिल्ली का प्राचीन हनुमान मंदिर है जहां उनकी बहुत बड़ी प्रतिमा मौजूद है. इस मंदिर में मंगलवार के दिन भक्तों की भारी भीड़ लगती है.

Kalkaji Temple

कालकाजी मंदिर को जंयती पीठ या मनोकामना सिद्ध पीठ भी कहा जाता है. ये मंदिर मां दुर्गा को समर्पित है. इस मंदिर में देवी शक्ति की अराधना की जाती है.

ISKCON temple

भगवान श्री कृष्ण को समर्पित ये मंदिर दिल्ली के हरे कृष्णा हिल्स पर स्थित है. यह मंदिर अपने शांत वातावरण के लिए काफी पसंद किया जाता है. इस मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर काफी भीड़ भी रहती है.

VIEW ALL

Read Next Story