8 ऐसे जानवर जो बिना भोजन और पानी के महीनों तक जीवित रह सकते हैं.

Renu Akarniya
May 27, 2024

भालू

सर्दियों के दौरान भालू शीतनिद्रा में चले जाते हैं और महीनों तक भोजन और पानी के बिना जीवित रहते हैं. वे शरीर में जमा वसा पर निर्भर रहते हैं और ऊर्जा बचाने के लिए अपने मेटाबॉलिज्म दर को कम करते हैं.

ऊंट

कठोर रेगिस्तानी वातावरण के लिए अनुकूलित ऊंट, अपने वसा-संचय कूबड़, ऊर्जा और जलयोजन प्रदान करने के कारण महीनों तक भोजन और पानी के बिना जीवित रह सकते हैं.

मगरमच्छ

मगरमच्छ अपने मेटाबॉलिज्म को धीमा करके, कमी की अवधि के दौरान शरीर में जमा वसा पर निर्भर रहकर और ऊर्जा बचाने के लिए गतिहीन रहकर महीनों तक बिना भोजन के जीवित रह सकते हैं.

गिला राक्षस

गिला राक्षस एक रेगिस्तानी प्राणी, महीनों तक भोजन के बिना जीवित रह सकता है और कमी के दौरान अपनी संग्रहीत ऊर्जा और पानी के भंडार का उपयोग करता है.

कंगारू

कंगारू चूहे और बीजों पर निर्भरता और जल संरक्षण के लिए अपनी कुशल किडनी के कारण पानी के बिना भी जीवन बनाए रख सकते हैं.

पेंगुइन

पेंगुइन भोजन या पानी के बिना कठोर अंटार्कटिक सर्दियों को सहन करते हैं. दो महीने से अधिक समय तक अंडे सेते हैं, उपवास करते हैं और अपने वसा भंडार पर निर्भर रहते हैं.

घोंघे

कुछ भूमि घोंघे भोजन और पानी के बिना लंबे समय तक निष्क्रियता की स्थिति में प्रवेश कर सकते हैं, अपने चयापचय को धीमा कर सकते हैं और खुद को अपने खोल में सील कर सकते हैं।

सांप

सांपों का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है, जो संग्रहीत वसा और विशेष पाचन तंत्र पर निर्भर होते हैं, जो उन्हें भोजन के बिना कई महीनों तक रहने की अनुमति देता है.

VIEW ALL

Read Next Story