जानें कितने पढ़े-लिखे थे मुगल बादशाह

Renu Akarniya
May 26, 2024

मुगल राजाओं का इतिहास

भारत पर राज कर चुके मुगल राजाओं के बारें में और उनके इतिहास के बारे में आपको बहुत कुछ पता होगा.

मुगल राजाओं की पढ़ाई

मगर क्या आपको पता हैं कि मुगल सम्राट कितने पढ़ें लिखे थे, आइए इसके बारे में जानते हैं.

बाबर

मुगल साम्राज्य के संस्थापक के रूप में बाबर ने मध्य एशिया में पारंपरिक शिक्षा प्राप्त की, जिसमें सैन्य और प्रशासनिक कौशल के साथ-साथ कविता, साहित्य और कला की शिक्षा भी शामिल थी.

हुमायूं

बाबर के बेटे और उत्तराधिकारी हुमायूं इस्लामी अध्ययन और फारसी साहित्य में अच्छी तरह से शिक्षित थे. वह सुलेख और कविता में भी कुशल थे, जो मुगल दरबार की सांस्कृतिक परिष्कार को दर्शाता था.

अकबर

सबसे महान मुगल सम्राटों में से एक माने जाने वाले अकबर ने विद्वानों के मार्ग दर्शन में व्यापक शिक्षा प्राप्त की. उन्हें विशेष रूप से धार्मिक और दार्शनिक बहसों में रुचि थी, जिससे उनके स्वयं के समकालिक धार्मिक आंदोलन, दीन-ए इलाही का विकास हुआ.

जहांगीर

कला के संरक्षण के लिए जाने जाने वाले जहांगीर ने कविता, संगीत और चित्रकला समेत विभिन्न विषयों में शिक्षा प्राप्त की थी. उन्हें फारसी साहित्य में गहरी रुचि थी और वे स्वयं एक कुशल सुलेखक थे.

शाहजहां

ताज महल के निर्माण के लिए प्रसिद्ध शाहजहां ने एक राजसी शिक्षा प्राप्त की, जिसमें सैन्य रणनीति, प्रशासन और कला का प्रशिक्षण शामिल था. वह वास्तुकला के संरक्षक भी थे और उन्होंने मुगल कला और संस्कृति के विकास को प्रोत्साहित किया.

औरंगजेब

अंतिम शक्तिशाली मुगल सम्राटों में से एक औरंगजेब ने एक सख्त सुन्नी मुस्लिम शिक्षा प्राप्त की, जो मुख्य रूप से इस्लामी कानून और धर्मशास्त्र पर केंद्रित थी. वह अरबी और फारसी साहित्य में पारंगत थे और उनके शासनकाल में रूढ़िवादी इस्लामी प्रथाओं का पुनरुत्थान देखा गया.

बहादुर शाह I

बहादुर शाह I, जिसे शाह आलम I के नाम से भी जाना जाता है. इन्होंने इस्लामी धर्मशास्त्र, न्यायशास्त्र और साहित्य में शिक्षा प्राप्त की थी. वह विद्वानों और कवियों के संरक्षक थे, जिन्होंने अपने शासनकाल के दौरान मुगल दरबार के बौद्धिक जीवन में योगदान दिया.

इस जानकारी की ज़ी दिल्ली-एनसीआर हरियाणा पुष्टि नहीं करता है. यह जानकारी एतिहासिक कहानियो पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story