मखाना सलाद-

अगर आपको चटपटी चाट खाना पसंद है तो आप मखाने की चाट भी बनाकर खा सकते हैं. इसके लिए आपको मखानों के पहले हल्का से भुन लें. इसके बाद इसमें बारिक कटी प्याज, टमाटर, खीरा, अनार मिलाकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद आप अपने इस पौष्टिक सलाद को रोजाना भी खा सकते हैं.

Nikita Chauhan
Sep 01, 2023

मखामा स्मूदी-

अगर आपको लिक्वीट पदार्थ पीने पसंद है. जैसे कि- स्मूदी तो आप मखाने की स्मूदी को भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए मखानों को 1 घंटे के लिए भीगो दें. इसके बाद भीगे हुए मखानों को दही में अपने पसंदीदा फलों के साथ ब्लेंड कर लें. इसके बाद इसमें शहद मिलाकर इसका आनंद लें सकते हैं. ये आपसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और आप रोजाना इसे सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

मखाना पराठा-

अक्सर लोग परांठों के काफी शौकीन होते हैं. तो आप मखाने का परांठा भी एक बार ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आप पहले मखानों को भुन लें. इसके बाद इसे पीसकर आटे में मिला लें, साथ ही इसके धनिया, मिर्च, आमचूर, गरम मसाला और सूखे मसाले मिलाकर आटे को गूंध लें और इसका परांठा बनाकर दही या फिर घी के साथ खा सकते हैं.

मखाना मसाला-

अगर आप रोजाना बोरिंग से नाश्ता करके परेशान हो चुके हैं तो आप अब टेस्टी और पोषण से भरपूर नाश्ते को ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आप भुने हुए मखानों के साथ भुने हुए काजू, बादाम, कददू के बीच, किशमिश और नारियल को मिलाकर मखाना मसाला बना सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होगा.

मखाने की सब्जी-

मखाने की सब्जी बनाने के लिए गर्म तेल में लहसुन, अदरक, प्याज को अच्छे से भुन लें. इसके बाद इसमें टमाटर के साथ सूखे मसालों को मिलाकर अच्छे से भूनें. इसके बाद इसमें एक चम्मच इसमें क्रीम मिलाएं और अच्छे से फिर भूने और आखिर में इसमें धनिया मिलाकर सर्व करें.

मखाने का रायता-

अगर आपको हर घंटे में कुछ न कुछ खाने की आदत है और वजन बढ़ने की वजह से आप खाने से दूर भागने लगे हैं तो हम आपकी छोटी से भूख को मिटाने का आसान तरीका लेकर आए हैं. इसके लिए आप दही में भुने मखाने के साथ प्याज, टमाटर, खीरा और कॉर्न को मिलाकर इसमें चाट मसाला और आखिर में धनिया पत्ती मिलाकर इसका रायता बना सकते हैं. ये आपकी छोटी सी भूख को मिटाने में मददगार साबित होगी.

मखाना चाट-

चाट बनाने के लिए इसमें प्याज, टमाटर, खीरा, कॉर्न और साथ ही अनार दाना मिलाकर इसमें आखिर में चाट मसाला मिलाएं. इसके बाद इसमें इमली ती चटनी मिलाकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. अगर आप चाहे तो आप इसमें अपने कोई भी मनपसंद नमकीन मिक्स कर सकते हैं.

मखाने की खीर-

मखाने की खीर बनाने के लिए रोस्टेड मखानों को ड्राई फ्रूटस के साथ दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब ये गाढ़ा न हो जाए. इसके इसमें चीनी मिलाएं और सर्व करें. मिनटों में आपकी स्वादिष्ट खीर बनकर तैयार है.

रोस्टेड मखाने-

मखानों को देसी घी में सूखे मसालों के साथ कुरकुरा होने तक भूनें. इसके बाद इसे ग्रीन टी या फिर चाय के साथ सर्व कर सकते हैं.

गुड़ मखाना-

गुड़ मखाना बनाने के लिए घी, मखाना, गुड़, बेकिंग सोडा, तिल, सौंफ, नमक, काली मिर्च, सौंठ, काला नमक लें. भूनें मखानों पिघले हुए गुड़ के साथ बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद इसमें सभी बताई हुई चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद इसे सर्व करें और इस हेल्दी स्नैक्स का मजा लें.

VIEW ALL

Read Next Story