गंदे यूरिक एसिड को निकालने में रामबाण है इस पीले पानी का सेवन

Divya Agnihotri
Nov 05, 2023

यूरिक एसिड

यूरिक एसिड एक तरह का बेकार पदार्थ है, जिसे किडनी फिल्टर करके बाहर निकाल देती है. लेकिन कई बार शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने पर किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती.

Hyperuricemia

खून में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड होने की समस्या को हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं, इससे आर्थराइटिस (Arthritis) जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Fenugreek Seeds

यूरिक एसिड की समस्या को कम करने के लिए आप मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का उपयोग कर सकते हैं.

पोषक तत्व

मेथी में विटामिन A, B, C, फॉलिक एसिड, मैंग्नीज, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैट्स, जिंक, फाइबर, और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है.

मेथी का पानी

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप रात में मेथी का पानी भिगोकर अगले दिन सुबह इसे गर्म करके पी लें. इससे यूरिक एसिड का लेवल कम होगा.

मेथी की चाय

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप मेथी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसके लिए मेथी के एक गिलास पानी को धीमा आंच पर चढ़ाएं और जब वो पककर आधा हो जाए तो छानकर नींबू मिलाकर पी लें.

नींबू पानी

यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद माना जाता है, नियमित नींबू पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या कम होती है.

सेब का सिरका

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से यूरिक एसिड की समस्या में निजात मिलता है.

Disclaimer

इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story