Women’s World Boxing Championships 2023: 15-26 मार्च तक राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा. इस प्रतियोगिता में  दुनियाभर के 74 से अधिक देशों के 350 से अधिक मुक्केबाज हिस्सा लेंगे. सोमवार को बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की तरफ से भारतीय टीम के लिए 12 मुक्केबाजों का चयन किया गया है, जिसमें हरियाणा की 8 बेटिया शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीसरी बार मिली भारत को मेजबानी 
भारत को तीसरी बार महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी मिली है, इससे पहले साल 2006 में ताल कटोरा स्टेडियम दिल्ली और 2018 में आईजी स्टेडियम नई दिल्ली में महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था.


हरियाणा के बॉक्सरों की बादशाहत बरकरार
हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जो बॉक्सरों के लिए जाना जाता है. देश को पदक दिलाने में सबसे ज्यादा योगदान हरियाणा के खिलाड़ियों का होता है. ऐसे में महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप (Women’s World Boxing Championships 2023) में हरियाणा की 8 बेटियों के चयन ने एक बार फिर इस बात को साबित कर दिया है कि हरियाणा का देश को पदक दिलाने में कितना योगदान है.


ये भी पढ़ें- Haryana में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, 4 दिनों तक होगी बारिश, 11 जिलों में येलो अलर्ट


विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में ये खिलाड़ी लेंगी हिस्सा


 


1. नीतू घनघस- भिवानी
2. नूपुर श्योराण- भिवानी
3. जैस्मिन लंबोरिया- भिवानी
4. साक्षी ढांडा- भिवानी
5. प्रीति पंवार- भिवानी
6. मनीषा मौन-कैथल
7. स्वीटी बूरा- हिसार
8. शशि चोपड़ा- हिसार
9. निखत जरीन- तेलंगाना
10. मंजू बोम्बोरिया- मध्य प्रदेश
11. सनामाचा चानू- मणिपुर
12. लवलीना बोर्गोहेन- असम


महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 5 खिलाड़ी भिवानी से
महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कुल 12 खिलाड़ियों का चयन किया गया है, जिसमें से 8 खिलाड़ी हरियाणा से हैं. इसमें भिवानी जिले से 5 मुक्केबाजों का चयन हुआ है. प्रतियोगिता में भिवानी की एक तिहाई मुक्केबाज है, अब तक के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.


कैप्टन हवा सिंह अकेडमी में खुशी का माहौल
भिवानी की कैप्टन हवा सिंह अकेडमी के कोच संजय श्योराण ने बताया कि वो नूपुर के कोच भी है और पिता भी. उनकी अकादमी से नूपुर का चयन हुआ है, ये काफी खुशी की बात है. उन्होंने बताया कि नूपुर उनकी तीसरी पीढ़ी है, जो लगातार अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहुंची है. नूपुर के दादा हवा सिंह भीम अवार्डी हैं और अब उनकी बेटी इस मुकाम तक पहुंची है.


Input- Naveen Sharma