Weather and Rain Updates: शुरुआती सुस्ती के बाद मानसून अपने फॉर्म में आ गया है. देश के विभिन्न हिस्सों से मूसलाधार बारिश होने और जान-माल के नुकसान की खबरें आ रही हैं. मौसम विभाग ने आज देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. समुद्र किनारे रहने वाले लोगों से मछली पकड़ने के लिए समुद्र में न जाने और तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आज बादल छाए रहने और तेज बरसात होने की उम्मीद जताई जा रही है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई में समुद्री तटों पर जाने पर लगी रोक


रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में भारी बरसात की संभावना को देखते हुए मुंबई महानगरपालिका ने शहर के चौपाटी इलाके और समुद्र किनारे पर सुबह 10 बजे के बाद जाने पर रोक लगा दी है. मौसम विभाग के अलर्ट के मद्देनजर अब चौपाटी का इलाका सुबह 6 से 10 बजे के बीच ही आम पर्यटकों के लिए खुली रहेगा, इसके बाद सुरक्षा को देखते हुए इसे बंद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही समुद्र किनारे किसी अप्रिय घटना को देखते हुए लाइफ गार्ड की टीमों को भी तैनात कर दिया गया है. 


मौसम विभाग ने पहले मुंबई में तेज बारिश की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया था लेकिन अब उसका स्तर कम करके ऑरेंज अलर्ट कर दिया गया है. हालांकि साथ में यह भी कहा है कि अलर्ट का लेवल कम होने के बावजूद समुद्र या उफनती नदियों के किनारे जाना खतरनाक है, इसलिए फिलहाल ऐसी जगहों पर जाना इग्नोर ही करें. 


कर्नाटक के कई जिले तेज बारिश की चपेट में


कर्नाटक की बात करें तो वह भी इन दिनों भारी बारिश की चपेट में है. विशेषकर राज्य के तटीय इलाकों और मलनाडु क्षेत्र में बारिश के कारण सामान्य जीवन पर इसका असर पड़ा है. पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश से उत्तर कर्नाटक में बाढ़ की आशंका गहराने लगी है. बेलागावी और बागलकोट जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है.  इस समय कर्नाटक की सभी नदियों के जल स्तर में खासी बढ़ोतरी हुई है. बेलागावी, कलबुर्गी और बीदर में अगले 72 घंटों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है.


वहीं राज्य के दूसरे तटीय इलाकों जैसे कोडूगु, दक्षिण कन्नड़ा, उत्तर कन्नड़ा, उडुप्पी, चिकमंगलुरु, शिवमोगा और हासन जिलों में 9 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. कोडुगु और दक्षिण कन्नड़ा में लैंड स्लाइड की घटनाएं भी हुई है. तेज बारिश के कारण इन इलाकों के ज्यादातर स्कूल-कॉलेजों को फिलहाल बंद कर दिया गया है. 


दिल्ली-एनसीआर में आज और कल तेज बारिश


मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों में दो दिनों तक भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है. विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में 9-10 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. खासकर पंजाब के होशियारपुर, नवांशहर, रोपड़, लुधियाना, जालंधर, चंडीगढ़ और पंजाब से सटे हरियाणा के जिलों में भारी से भी भारी बारिश हो सकती है. 


तेलंगाना में 4 दिनों तक भारी बरसात का दौर


तेलंगाना के निर्मल, निजामाबाद समेत दूसरे कई जिलों में 9 जुलाई यानी आज से मानसून पूरे तौर पर सक्रिय रहने की भविष्यवाणी की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि तेज बारिश का यह दौर 12 जुलाई तक जारी रहेगी. इस दौरान राज्य में बिजली गिरने की भी कई घटनाएं हो सकती हैं. इसलिए लोग बारिश के मौसम मे बाहर निकलने से परहेज करें. 


उत्तराखंड में मौसम विभाग का रेड अलर्ट


उधर उत्तराखंड के मौसम विभाग ने भी आज और कल के लिए तेज बारिश का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश के अधिकांश जिलों में 9 जुलाई को बारिश की एक्टिविटी बढ़ जाएगी और ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी. पौड़ी और नैनीताल जिले में भी भारी से भारी बारिश की संभावनाएं हैं. आगामी 24 घंटों में 21 सेंटीमीटर से अधिक बारिश देखने को मिल सकती है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.


'नदियों-नालों के पास रहने वाले लोग रहें सतर्क'


मौसम विभाग ने नदी नालों के आसपास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है. इसके अलावा आगामी 24 घंटों में लो लाइन एरिया में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पर्वतीय जिलों में लैंड स्लाइडिंग की वजह से रास्ते बंद होने का भी अंदेशा है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि इस मौस


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)


LIVE TV