Delhi NCR Monsoon Entry Date: अरब सागर में उत्पन्न हुए चक्रवात बिपारजॉय के बाद देश में मानसून एक्सप्रेस के डिरेल होने की आशंका जताई जा रही थी. कहा जा रहा था कि अब शायद मानसून सीजन आगे खिसक सकता है. मौसम विभाग ने इसे लेकर बड़ी खुशखबरी जारी की है. IMD के अनुसार अगले 2-3 दिनों में मानसून प्रायद्वीपीय भारत से ओडिशा, बंगाल, बिहार, झारखंड और पूर्वी यूपी में आगे बढ़ जाएगा. इसके लिए देश में मौसम की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तराखंड- यूपी में इस दिन हो सकती है बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में 23 से 25 जून तक भारी बरसात (Rain Alert) हो सकती है. यूपी में भी 25 जून से तेज बारिश शुरू होने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में भी 23 से 25 जून तक बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं. छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ क्षेत्र में 24-25 जून को तेज बरसात के आसार हैं. 


दिल्ली-एनसीआर में इस दिन मानसून की दस्तक


IMD के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में हल्की-फुल्की बारिश (Delhi NCR Monsoon Entry Date) का दौर जारी है. हालांकि मानसून की बारिश शुरू होने का अनुमान 28-30 जून के बीच है. झारखंड और बिहार में आज कई जगहों पर तेज बरसात हो सकती है. उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिससे मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है. 


इन राज्यो में आज हो सकती है बारिश


प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश (Rain Alert) होने की उम्मीद है. असम और सिक्किम में भी आज मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा भी आज बारिश हो सकती है.


एजेंसी के अनुसार आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Monsoon Entry Date) और उत्तर पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश संभव है. शेष पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों, दक्षिण कर्नाटक, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है.