Delhi Metro News: नोएडा के सेक्टर 73 में रहने वाले रोहन का ऑफिस दिल्‍ली में है. वह मेट्रो, बस और टैक्सी के जरिए आना-जाना करते हैं. घर से टैक्सी लेकर मेट्रो स्टेशन पहुंचते हैं. वहां से ऑफिस के नजदीकी मेट्रो स्टेशन तक पहुंचते हैं. फिर DTC बस पकड़ते हैं जो ऑफिस के एकदम पास में उतारती है. यानी घर से ऑफिस पहुंचने के लिए रोहन को ट्रांसपोर्ट के तीन अलग-अलग साधन यूज करने पड़ते हैं. मेट्रो के लिए कार्ड, DTC के लिए पास ले रखा है और टैक्सी वाला कैश लेता है. हालांकि रोहन की यह परेशानी ज्‍यादा दिन नहीं रहने वाली. दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने रोहन जैसे तमाम लोगों के लिए 'ऑल-इन-वन' टिकट का इंतजाम शुरू किया है. एक टिकट पर आप ट्रांसपोर्ट के चार अलग-अलग मोड्स से सफर कर पाएंगे. सिंगल टिकट का यूज ऑटो रिक्शा, टैक्सी, बसों और दिल्‍ली मेट्रो में यात्रा के लिए हो पाएगा. बुधवार से इसका ट्रायल रन शुरू हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर से पिकअप/ड्रॉप की मिलेगी सुविधा


DMRC के अनुसार, इस सर्विस में यात्रियों को पूरी यात्रा के लिए एक ही टिकट लेना होगा. एक ऑटो उन्हें घर से पिक करेगा और बस स्‍टॉप या मेट्रो स्टेशन के गेट तक छोड़ेगा. वहां से फिर आपको एक ऑटो/टैक्सी पिक करेगी और ऑफिस/मंजिल तक छोड़ेगी. दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग ने इसके लिए Tummoc से हाथ मिलाया है. Tummoc ऐसी ही सुविधाएं बाकी शहरों में भी मुहैया करा रही है.



सिंगल टिकट वाले प्‍लेटफॉर्म को सभी सरकारी बसों और दिल्‍ली मेट्रो के साथ इंटीग्रेट किया जा चुका है. अभी इसे ऐप आधारित ट्रांसपोर्टेशन सर्विस प्रोवाइडर्स से जोड़ा जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑटो और टैक्सियां इसका हिस्सा बन सकें.